News Nation Logo

कांग्रेस के दिग्गज नेता माधव सिंह सोलंकी का 94 साल की उम्र में निधन, 4 बार गुजरात के CM रहे

कांग्रेस के दिग्गज नेता और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी अब इस दुनिया में नहीं रहे. 94 वर्षीय माधव सिंह सोलंकी का निधन हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 09 Jan 2021, 09:27:24 AM
Madhav Singh Solanki

माधव सिंह सोलंकी (Photo Credit: फाइल फोटो)

अहमदाबाद:

कांग्रेस के दिग्गज नेता और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी अब इस दुनिया में नहीं रहे. 94 वर्षीय माधव सिंह सोलंकी का निधन हो गया है. माधव सिंह सोलंकी की गिनती कांग्रेस के बड़े नेताओं में होती थी. वो 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे थे. सोलंकी भारत के विदेश मंत्री भी रह चुके थे. उनका जन्म 30 जुलाई 1927 को कोली परिवार में हुआ था.

यह भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर समय से पहले कराए जा सकते हैं विधानसभा चुनाव

माधव सिंह सोलंकी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'माधवसिंह सोलंकी जी एक बड़े नेता थे, जिन्होंने दशकों तक गुजरात की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. समाज के प्रति उनकी समृद्ध सेवा के लिए उन्हें याद किया जाएगा. उनके निधन से दुखी. उनके पुत्र भरत सोलंकी जी से बात की और संवेदना व्यक्त की.'

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का उद्घाटन, सूरीनाम के राष्ट्रपति भी होंगे शामिल

आपको बता दें कि माधव सिंह सोलंकी को KHAM (क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम) थ्योरी का जनक माना जाता है. 1980 के दशक में वो गुजरात की राजनीति और जातिगत समीकरणों के साथ ये प्रयोग करके सत्ता में आए थे. सोलंकी ने इन चारों वर्गों को एक साथ लेकर सत्ता हासिल की. माधव सिंह सोलंकी के इस समीकरण ने अगड़ी जातियों को गुजरात की सत्ता से सालों के लिए बाहर कर दिया था. 

First Published : 09 Jan 2021, 09:13:20 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.