News Nation Logo

पश्चिम बंगाल में आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर समय से पहले कराए जा सकते हैं विधानसभा चुनाव

Bengal Assembly Elections 2021 - विधानसभा चुनाव के पहले 15 जनवरी को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी. इसके बाद विधानसभा चुनाव को लेकर अहम फैसला लिया जा सकता है. सूत्रों का कहना है कि इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Jan 2021, 08:50:36 AM
West Bengal Election 2021

पश्चिम बंगाल में समय से पहले हो सकते हैं विधानसभा चुनाव (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

कोलकाता:

बंगाल में इस बार समय से पहले चुनाव कराए जा सकते हैं. आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर राज्य में विधानसभा का चुनाव पहले ही कराया जा सकता है. इसके साथ ही बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हुई भारी हिंसा और मौजूदा कोरोना वायरस के कारण राज्य में आठ चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं. 

चुनाव आयोग के सूत्रों ने यह संकेत दिए हैं. इससे पहले 2016 में बंगाल विधानसभा का चुनाव चार अप्रैल से शुरू हुआ था. इस दौरान सात चरणों में 19 मई तक मतदान हुए थे. यानी मतदान से लेकर मतगणना प्रक्रिया को पूरा करने में डेढ़ महीने से भी अधिक समय लगा था. लिहाजा इस बार मार्च के मध्य से चुनाव शुरू हो सकता है. सीबीएसई ने इस बार चार मई से बोर्ड परीक्षाएं कराने की घोषणा की है. परीक्षा शुरू होने के बाद माइक बजाने की अनुमति नहीं होगी. ऐसे में मतदान को समय से पहले शुरू करना होगा.

8 चरणों में हो सकते हैं चुनाव
इस बार बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराए जा सकते  हैं. दरअसल 2018 में हुए पंचायत चुनाव में भारी हिंसा हुई थी. इतना ही नहीं बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा का पुराना इतिहास रहा है. पिछले दिनों बीजेपी के कई कार्यकर्ताओं की हत्या के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. ऐसे में राज्य में अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात किया जा सकता है. ऐसे में अगर मार्च महीने के मध्य से मतदान प्रक्रिया शुरू होती है, तो प्रक्रिया पूरी करने में कम से कम 45 दिन का समय लगेगा.

First Published : 09 Jan 2021, 08:50:36 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.