News Nation Logo

गुजरात में होली मनाने पर लगी रोक, केवल होलिका दहन की अनुमति

गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण होली के अवसर पर समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, हालांकि सीमित संख्या में लोगों के साथ ‘होलिका दहन’ की परंपरा का निर्वहन जरूर किया जा सकेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Mar 2021, 08:05:51 AM
corona

गुजरात में होली मनाने पर लगी रोक, केवल होलिका दहन की अनुमति (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अहमदाबाद:

होली (Holi) 29 मार्च को है और होलिका दहन 28 मार्च को होगा. गुजरात (Gujarat) के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने कहा कि सिर्फ आवासीय सोसाइटियों तथा गांवों में सीमित संख्या में लोगों की मौजूदगी के साथ ‘होलिका दहन’ की इजाजत होगी. गुजरात सरकार ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण होली के अवसर पर समारोह आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, हालांकि सीमित संख्या में लोगों के साथ ‘होलिका दहन’ की परंपरा का निर्वहन जरूर किया जा सकेगा. गुजरात में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 1,415 नए केस मिलने के बाद संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 2,83,864 पर पहुंच गई थी. गुजरात के स्वास्थ्य विभाग (Gujarat Health Dept.) के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में ठीक हो चुके मरीजों की दर 96.27% है वहीं राज्य में अभी 6,147 एक्टिव केस है.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी आज जल शक्ति अभियान की करेंगे शुरूआत, कई जिलों को मिलेगी सूखे से राहत 

डिप्टी सीएम का पैगाम
उल्लेखनीय है कि होली 29 मार्च को है और होलिका दहन 28 मार्च को होगा. उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने कहा कि आवासीय सोसाइटियों तथा गांवों में सीमित संख्या में लोगों की मौजूदगी के साथ सरकार ‘होलिका दहन’ की इजाजत देगी.

'रंग डालने की इजाजत नहीं'
सूबे के डिप्टी सीएम के मुताबिक लोगों को भीड़ में एक दूसरे पर रंग डालने की अनुमति नहीं होगी. पटेल ने कहा, ‘इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. हालांकि मुझे विश्वास है कि गुजरात के लोग नियमों का पालन करेंगे और होली नहीं खेलेंगे.’ 

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में कोरोना का कहर! एक दिन में 30,535 नए मामले, 99 लोगों की मौत

लगातार पढ़ रहे मामले 
महाराष्ट्र में राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि कल 30 हजार 535 मामले सामने आए, जो इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. कोरोना के खतरे को बढ़ने से रोकने के लिए आज से मुंबई में बस-रेलवे स्टेशन और मॉल में एंटिजन टेस्ट होगा. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में संक्रमण के नए मामलों के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 24 लाख 79 हजार 682 हो गई है. इससे तीन दिन पहले ही कोरोना के सबसे ज्यादा 25,833 दैनिक नए मामले दर्ज किए गए थे. वहीं इससे पहले सितंबर, 2020 को 24,896 नए मामले सामने आए थे. वहीं 99 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 53 हजार 399 हो गई.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया कि 11 हजार 314 मरीजों को संक्रमण मुक्त होने के बाद दिन में अस्पताल से छुट्टी मिली. इसके साथ ही कुल स्वस्थ हुए लोगों की संख्या बढ़कर 22 लाख 14 हजार 867 हो गई. मुंबई में कोरोना के तीन हजार 779 नए मामले सामने आए हैं और 10 मरीजों की मौत हुई. देश में रविवार को कोरोना के इस साल के अब तक के सर्वाधिक 43 हजार 846 दैनिक नए मामले आए हैं, जो इस साल अब तक की सबसे बड़ी दैनिक वृद्धि है. जिसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश भर में आए कुल नए मामलों में से 83.14 फीसदी मामले महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश से हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Mar 2021, 08:05:51 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.