News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

गांधीनगर में बनेगा नरेन्द्र मोदी पंचायत परिषद प्रशिक्षण भवन, राज्य सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

पंचायत परिषद गुजरात की सभी 33 जिला पंचायत, तहसील पंचायत व ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों के प्रशिक्षण व मार्गदर्शन का कार्य करता है.

Written By : पूरब पटेल | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 19 Oct 2021, 04:00:01 PM
Gujrat

पंचायत परिषद प्रशिक्षण भवन (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • 1983 में बना तालिम भवन काफी पुराना है, जर्जर हो चुका है
  • गांधीनगर में बने गुजरात प्रदेश पंचायत परिषद की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर गांधीनगर में प्रशिक्षण भवन बनेगा

 

नई दिल्ली:

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के बाद अब गांधीनगर में नरेन्द्र मोदी पंचायत परिषद प्रशिक्षण भवन बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अगर इस पर सहमति जताते हैं तो अहमदाबाद में क्रिकेट स्टेडियम के बाद प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर गांधीनगर में प्रशिक्षण भवन बनेगा. परिषद की कार्यकारिणी बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें कहा गया है कि 1983 में बना ये तालिम भवन काफी पुराना है, जर्जर हो चुका है. इसलिए इसका पुनर्निर्माण कराते हुए इसका नामकरण प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर किया जाना चाहिए. गृहमंत्री व गुजरात के गांधीनगर से सांसद अमित शाह को इस प्रस्ताव के बारे में अवगत कराया जा चुका है. 

राज्य के पंचायत मंत्री बृजेश मेरजा आगामी दिनों में एक प्रतिनिधिमंडल के साथ नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात करेंगे. लेकिन अब कांग्रेस पार्टी इस पर नाराजगी जता रही है कांग्रेस पार्टी के नेता अर्जुन मोढवाडिया का कहना है अगर ऐसा ही रहा तो देश की सभी इमारतों का नाम नरेंद्र मोदी कर देना चाहिए क्योंकि उस वक्त की गुजरात सरकार ने यह नाम स्वर्गीय इंदिरा गांधी के सम्मान में रखा था क्योंकि उन्होंने ही इसका शिलान्यास किया था लेकिन नरेंद्र मोदी अभी हयात है तो ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए और आने वाले दिनों में कांग्रेस पार्टी इसका विरोध भी करेगी.

पंचायत परिषद गुजरात की सभी 33 जिला पंचायत, तहसील पंचायत व ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारियों के प्रशिक्षण व मार्गदर्शन का कार्य करता है.

गौरतलब है कि अहमदाबाद में बने दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी, 2020 को देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने किया. इस स्टेडियम का नाम अभी तक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम था. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम को नरेन्द्र मोदी स्टेडियम के नाम से जाना जा रहा है वहीं पुरे परिसर को सरदार पटेल के नाम पर सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव कर दिया गया है और नरेंद्र मोदी स्टेडियम इस एन्क्लेव का एक हिस्सा मात्रा है. बीजेपी का कहना है कि गुजरात समेत देशभर में ग्रामीण क्षेत्र के लिए मोदी सरकार ने जो किया है वह अब तक किसी भी सरकार ने नहीं किया तो कांग्रेस पार्टी का यह विरोध सही नहीं है.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भारी बारिश से कई नदियां उफान पर, पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री से की बात

गांधीनगर में बने गुजरात प्रदेश पंचायत परिषद की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया है जिसके तहत इंदिरा गांधी प्रशिक्षण भवन को तोड़कर न सिर्फ उसे नया रूप दिया जायेगा बल्कि उसका नाम भी बदलकर नरेन्द्र मोदी प्रशिक्षण भवन किया जायेगा. इसे लेकर एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है. ऐसे में अब जब एक बार फिर नरेंद्र मोदी के नाम से भवन का निर्माण किया जा रहा है तो चर्चा शुरू हो गई है लेकिन इंदिरा गांधी का नाम हटाकर नरेंद्र मोदी भवन नाम रखे जाने को लेकर कांग्रेस ने सख्त ऐतराज़ जताया है.

First Published : 19 Oct 2021, 03:54:58 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.