News Nation Logo

बारिश के कारण हुए फसल नुकसान का सर्वेक्षण करा किसानों को मुआवजा देगी गुजरात सरकार

गुजरात सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि वह राज्य में हफ्ते भर हुई मूसलाधार बारिश की वजह से फसलों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण कराएगी तथा प्रभावित किसानों को मुआवजा देगी.

Bhasha | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 03 Sep 2020, 12:30:00 AM
crop

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: फाइल फोटो)

अहमदाबाद:

गुजरात सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि वह राज्य में हफ्ते भर हुई मूसलाधार बारिश की वजह से फसलों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण कराएगी तथा प्रभावित किसानों को मुआवजा देगी. गांधीनगर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राज्य के कृषि मंत्री आरसी फालदू ने कहा कि बुधवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में सर्वेक्षण कराने का फैसला लिया गया.

ये भी पढ़ें- भारत-चीन सीमारेखा पर बढ़ा तनाव, भारत ने सीमा से सटे इलाकों में बढ़ाई सैन्य संख्या

मंत्री ने कहा कि किसानों को राज्य आपदा मोचन कोष (एसडीआरएफ) के तहत मुआवाजा मिलेगा. इसके नियम के तहत नुकसान 33 फीसदी से ज्यादा होना चाहिए. उन्होंने कहा, "गुजरात में अब तक औसत वार्षिक बारिश 120 प्रतिशत से अधिक हो चुकी है. मूसलाधार बारिश और जलभराव के कारण राज्य के कई हिस्सों में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है."

ये भी पढ़ें- भारत सरकार ने चीन को दिया एक और झटका, PUBG सहित 118 मोबाइल एप किए बैन

मंत्री ने आगे कहा, ''किसानों को हुए नुकसान को देखते हुए हमारी सरकार ने किसानों को एसडीआरएफ नियम के तहत मुआवजा देने का फैसला किया है." उन्होंने कहा कि यह सर्वेक्षण 15 दिन में पूरा होगा और उसके हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा.

First Published : 03 Sep 2020, 12:30:00 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.