News Nation Logo
Banner

भारत-चीन सीमारेखा पर बढ़ा तनाव, भारत ने सीमा से सटे इलाकों में बढ़ाई सैन्य संख्या

भारत-चीन के बीच तनाव बरकरार है. भारत ने पूर्वोत्तर राज्यों में एलएसी(LAC) पर बड़ी संख्या में सैन्य तैनाती की है. जून में पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प के बाद भारत ने यह कदम उठाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 02 Sep 2020, 07:34:25 PM
india army

भारत ने पूर्वोत्तर में LAC से सटे इलाकों में बढ़ाई सैनिकों की संख्या (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत-चीन के बीच तनाव बरकरार है. भारत ने पूर्वोत्तर राज्यों में एलएसी(LAC) पर बड़ी संख्या में सैन्य तैनाती की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जून में पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प के बाद भारत ने यह कदम उठाया है.

चीनी सैनिकों ने हाल में 29-30 अगस्त की रात को पैंगोंग सो इलाके में घुसपैठ की कोशिश की. लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें खदेड़ दिया था. चीन की नापाक इरादों को देखते हुए भारत एलएसी पर लगातार सैनिकों की संख्या में इजाफा कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले में भारतीय सैनिकों की हलचल में तनातनी बढ़ने का संकेत दे रही है. हालांकि मोदी सरकार के साथ-साथ सैन्य अधिकारियों ने इससे इनकार कर रही है.

इसे भी पढ़ें:भारत सरकार ने चीन को दिया एक और झटका, PUBG सहित 118 मोबाइल एप किए बैन

अंजाव की चीफ सिविल सर्वेंद आयुषी सुडान के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश की सीमा में सैनिकों की संख्या बढ़ी है. लेकिन चीन की ओर से घुसपैठ का जो सवाल है उसकी पुष्टि नहीं हुई है. वहां पर भारतीय सेना के कई बटालियनें तैनात है.

उन्होंने कहा कि गलवान की घटना के बाद ही भारत सैनिकों की तादाद बढ़ी, लेकिन सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का सिलसिला पहले से ही होने लगी थी.

और पढ़ें:कोरोना काल में शिक्षकों को सैलरी देने के लिए अभिभावक से शिक्षा शुल्क भरने की अपील

जबकि अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सांसद तापिर गाओ की मानें तो चीनी सेना भारतीय इलाकों में लगातार घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं.

वहीं लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा कि चीन को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है. अंजाव में सैनिकों की तैनाती होना नियमित रोटेशन का हिस्सा है. ऐसा होता रहा है. यह कोई नई बात नहीं है.

First Published : 02 Sep 2020, 06:43:44 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ladakh India-china Clash LAC