News Nation Logo
Banner

दिल्ली के हेल्थ मॉडल को फॉलो करेगी गुजरात सरकार, मुफ्त में होगा इलाज

केजरीवाल के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर गुजरात मे दीनदयाल क्लिनिक  दिल्ली के हेल्थ मॉडल को फॉलो करेगी गुजरात सरकार, दीनदयाल क्लिनिक की शुरुआत  आम आदमी पार्टी का मोहल्ला क्लीनिंक का मॉडल की कॉपी है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 27 Dec 2020, 08:37:11 AM
Mohalla Clinic

दिल्ली के हेल्थ मॉडल को फॉलो करेगी गुजरात सरकार (Photo Credit: फाइल फोटो)

अहमदाबाद:

गुजरात के उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल द्वारा आम आदमी पार्टी के नेतृत्‍व वाली मोहल्‍ला क्‍लीनिकों के विचार को रद्द करने के महीनों बाद अब गुजरात सरकार ने भी राज्‍य में शहरों और शहरों की घनी आबादी वाले क्षेत्रों में छोटे स्वास्थ्य केंद्र शुरू करने का फैसला किया है. गुजरात सरकार ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है जब आम आदमी पार्टी ने अहमदाबाद में दस स्थानों पर व्यापक रूप से प्रशंसित मोहल्ला क्लिनिक मॉडल का परीक्षण अभियान शुरू किया. आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी ने 11 दिसंबर को गुजरात में अपने "मोहल्ला क्लिनिक" मॉडल का परीक्षण शुरू किया, इसके बाद भाजपा सरकार ने 21 दिसंबर को शहरी गरीबों के लिए दीनदयाल क्लीनिक की घोषणा की. 

यह भी पढ़ें : देश में धीरे-धीरे अपने पैर पसार रही है आम आदमी पार्टी, दक्षिण भारत मेें मजबूत कर रही जमीन

बीजेपी के एक विधायक के पूछने पर कि क्‍या यह दिल्‍ली के मोहल्‍ला मोहल्‍ला क्‍लिनिक के तर्ज पर होगा. इस पर उप मुख्‍यमंत्री पटेल ने कहा, "स्वास्थ्य सेवा का गुजरात मॉडल दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल से कहीं बेहतर है. कई अन्य राज्य गुजरात मॉडल को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं.' लेकिन गुजरात सरकार की दीन दयाल क्लीनिक के प्रस्ताव पर एक करीब से नजर डालें तो पता चलता है कि यह मॉडल दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक मॉडल की कॉपी है. उन्‍होंने कहा कि राज्य में सरकार एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों और शहरों में ओपीडी संचालित करेगी. 

यह भी पढ़ें : किसान संगठन सरकार से बातचीत के लिए तैयार, रखी 4 शर्तें

आपको बता दें कि इससे पहले पटेल ने संवाददाताओं से कहा कि इन क्षेत्रों में 'दीनदयाल' क्लीनिक प्राथमिकता के आधार पर शुरू किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग, नगर निगमों और नगरपालिकाओं को ऐसे इलाकों का चयन करने का निर्देश दिया गया है. दिल्ली सरकार का हेल्थ मॉडल के चर्चें पूरे देश में है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काफी बार केजरीवाल के मोहल्ला क्लिनिक की तारीफ हो चुकी है. यह हैरानी का विषय भी है कि क्लिनिक भाजपा दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक को फैल मॉडल बताती है और दूसरे प्रदेशों में जहाँ भाजपा सरकार है वो मोहल्ला क्लिनिक मॉडल को अच्छा बात कर कॉपी करते है.

यह भी पढ़ें : अमानवीय! पैसे मांगने पर मालिक ने मजदूर के निजी पार्ट में भरी हवा, मौत

पटेल ने कहा, ''इन क्लीनिकों में, एमबीबीएस या आयुष चिकित्सक हर दिन शाम 4 बजे से 6 बजे के बीच ओपीडी मरीजों का इलाज करेंगे और दवाएं मुफ्त देंगे.'' पटेल ने अहमदाबाद के वाडज इलाके में एक स्थल का दौरा किया जहां इस इस तरह का क्लीनिक जल्द ही शुरू होगा. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'यदि किसी मरीज में गंभीर बीमारी का पता चलता है, तो उसे विशेष या सुपर स्पेशियलिटी उपचार के लिए रेफर किया जाएगा, जिसके लिए वह राज्य सरकार की 'मा वात्सल्य योजना' और 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकता है. '

First Published : 27 Dec 2020, 08:30:09 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.