logo-image

राज्यसभा चुनाव: गुजरात कांग्रेस ने अपने 20 विधायकों को अहमदाबाद के पंचसितारा होटल मे पहुंचाया

गुजरात (Gujarat) में 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले विपक्षी कांग्रेस ने मंगलवार को अपने 20 विधायकों को राजस्थान के रिसॉर्ट से अहमदाबाद के पांच सितारा होटल में पहुंचा दिया.

Updated on: 16 Jun 2020, 08:16 PM

अहमदाबाद:

गुजरात (Gujarat) में 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले विपक्षी कांग्रेस ने मंगलवार को अपने 20 विधायकों को राजस्थान के रिसॉर्ट से अहमदाबाद के पांच सितारा होटल में पहुंचा दिया. पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रवक्ता मनीष दोषी ने अश्विन कोतवाल, गनीबेन ठाकोर, कीर्ति पटेल, लखा भारवाड़ और बलदेवजी ठाकोर समेत 20 विधायकों को मंगलवार दोपहर को अहमदाबाद हवाई अड्डे के समीप किसी पंचसितारा होटल में पहुंचाया गया.

राजस्थान से जिन 20 विधायकों को यहां स्थानांतरित किया गया है वे उत्तरी गुजरात क्षेत्र के हैं. इसी माह के प्रारंभ में कांग्रेस ने अपने 65 विधायकों को पाला-बदलवाने से बचाने की कोशिश के तहत उन्हें उनके निर्वाचन क्षेत्रों के अनुसार चार अलग-अलग समूहों में बांटा था और गुजरात एवं उसके बाहर चार विभिन्न स्थानों पर पहुंचा दिया था .

इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी का बीजेपी पर निशाना, बोले- बीजेपी का गुजरात मॉडल फेल

दोषी ने कहा, ‘कल तक सौराष्ट्र, मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात से पार्टी के अन्य विधायक अहमदाबाद पहुंचेंगे. संभवत: उन्हें चुनाव की तारीख से पहले गांधीनगर के समीप किसी स्थान पर ले जाया जाएगा.’

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावड़ा ने इस बात की पुष्ट की कि उनके समेत सभी 65 विधायक गांधीनगर के समीप किसी एकांत स्थान पर ले जाये जायेंगे और छद्म चुनाव अभ्यास के माध्यम से मतदान प्रक्रिया के बारे में उनका मार्गदर्शन किया जाएगा.

इस साल मार्च से अबतक आठ विधायक कांग्रेस छोड़ चुके हैं, जिसके चलते 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के अब 65 विधायक ही रह गये हैं. मानक फार्मूला के मुताबिक राज्यसभा चुनाव में हर उम्मीदवार को जीत के लिए 35 मतों की जरूरत होगी.

और पढ़ें: LAC पर झड़प के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, CDS बिपिन रावत रावत और सेना प्रमुख ने मीटिंग की

कांग्रेस को अपने दो उम्मीदवारों शक्तिसिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को राज्यसभा के लिए निर्वाचित कराने के लिए कम से कम पांच और विधायकों के समर्थन की जरूरत है. विधानसभा में 103 विधायकों वाली भाजपा ने अभय भारद्वाज, रमीलाबेन बारा और नरहरि अमीन को चुनाव मैदान में उतारा है.

ऐसे में भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायकों और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक विधायक एवं एक निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी की भूमिका अहम हो गयी है. कांग्रेस के आठ विधायकों के सदन से इस्तीफा देने और अदालती मामलों के चलते दो और रिक्तियों के चलते फिलहाल विधानसभा में सदस्यों की संख्या 172 रह गयी है.