News Nation Logo

Gujarat Election: युवाओं की भागीदारी बढ़ा रहे 33 युवा मतदान केंद्र

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 01 Dec 2022, 10:50:43 AM
Gujarat Election

Gujarat Election (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • गुजरात चुनाव के लिए मतदान जारी
  • पहले चरण की 89 सीटों पर मतदान
  • 2 करोड़ से अधिक मतदाता कर रहे मतदान

नई दिल्ली:  

Gujarat Assembly Elections: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. चुनाव में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने 33 युवा मतदान केंद्र बनाए हैं. इन मतदान केंद्रों पर ड्यूटी भी युवा मतदान कर्मियों की लगी है. खुद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (CEC Rajeev Kumar) ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने 33 मतदान केंद्रों को युवा केंद्र (33 Polling Stations Running by Youth) के तौर पर चिन्हित किया है. युवा मतदान केंद्रों के अलावा महिलाओं के लिए भी खास व्यवस्था की गई है.

इस बार करीब 4.75 लाख नए मतदाता

गुजरात चुनाव में इस बार करीब 4.77 लाख नए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इसके अलावा लगभग 4 लाख मतदाता दिव्यांग हैं. ऐसे मतदाताओं के लिए भी कुछ खास बूथ बनाए गए हैं. वहीं, महिलाओं के लिए 1274 बूथ बनाए गए हैं. खास बात ये है कि लेडिज स्पेशल बूथों पर सिर्फ महिलाओं की ड्यूटी लगी है और युवाओं के लिए बनाए गए यूथ सेंटर्स पर उन्हीं मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है, जिन्होंने कुछ समय पहले ही नौकरी शुरू की है. 

ये भी पढ़ें: Gujarat Election: पहले चरण में 70 महिलाएं लड़ रही चुनाव, जानें फर्स्ट फेज से जुड़ी जरूरी बातें

89 विधानसभा सीटों पर जारी है मतदान

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले दौर का मतदान जारी है. गुजरात के 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों पर वोट डालने के लिए मतदाता लाइनों में लगे हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. पहले चरण के चुनाव में 788 उम्मीदवार मैदान में हैं. तो 39 पॉलिटिकल पार्टियां भी अपनी किस्मत आजमा रही हैं. गुजरात में 5 दिसंबर को दूसरे तरण में बाकी विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. वहीं, नतीजे 8 दिसंबर को जारी किये जाएंगे.

First Published : 01 Dec 2022, 10:50:43 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.