logo-image

Gujarat Election: पहले चरण में 70 महिलाएं लड़ रही चुनाव, जानें फर्स्ट फेज से जुड़ी जरूरी बातें

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान का प्रचार आज खत्म हो जाएगा.

Updated on: 01 Dec 2022, 10:26 AM

highlights

  • गुजरात चुनाव: पहले चरण मतदान आज
  • 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग
  • सूरत, खंभालिया, राजकोट की सीटों पर नजर

 

 

 

New Delhi:

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. शाम 5 बजे बाद 788 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा. वहीं इसी चरण में 70 महिलाएं भी चुनावी मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) से लेकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) तक सभी दलों ने पहले चरण की वोटिंग से पहले प्रत्याशियों के हक में जमकर वोट मांगे हैं. अकेली बीजेपी ने बीते 20 दिन में 160 से ज्यादा जनसभाएं, रैली और रोड शो किए हैं. मकसद साफ है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के गृह राज्य को एक बार फिर जीतना. खुद पीएम मोदी ने बीते और इस हफ्ते में ताबड़तोड़ रोड शो और रैलियां की हैं. हालांकि इस दौड़ में आम  आदमी पार्टी भी पीछे नहीं रही है.  आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने खुद कई रैलियां कीं, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के अलावा मनीष सिसोदिया, राघवेंद्र चड्ढा समेत पार्टी के स्टार प्रचारकों ने प्रचार में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी. 

अब देखना यह है कि इन दिग्गजों का धुआंधार प्रचार प्रत्याशियों के हित में वोटों को कितना कनवर्ट कर पाता है. आइए इससे पहले पहले चरण के मतदान से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जरूर जान लें.  

मोरबी समेत 19 जिलों में होगी वोटिंग
पहले चरण के मतदान की बात करें तो इसमें 1 दिसंबर को कुल 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग होना है. इन 19 जिलों में राज्य में वो जिला भी शामिल है जिसको लेकर चुनाव से पहले जमकर बवाल मचा. ये जिला है मोरबी. मोरबी पुल हादसे को लेकर काफी सियासत गर्माई. मोरबी के अलावा देवभूमि द्वारका, सुरेंद्र नगर, कच्छ, राजकोट, जामनगर,  नवसारी, वलसाड, सूरत, भरूच, जूनागढ़, पोरबंदर, नर्मदा, बोटाद, डांग, भावनगर, गिर सोमनाथ प्रमुख रूप से शामिल हैं.  

788 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले फेज की वोटिंग में कुल 788 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. ये सभी प्रत्याशी 89 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बीजेपी ने जहां सभी सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारे हैं तो वहीं आम आदमी पार्टी ने 88 सीटों पर ही उम्मीदवारों को टिकट दिया है. गुजरात इलेक्शन के फर्स्ट फेज में बहुजन समाजवादी पार्टी ने भी अपने 57 प्रत्याशियों को खड़ा किया है. जबकि, इस चरण में असदुद्दीन ओवैसी के दल यानी एआईएमआईएम की ओर से सिर्फ 6 कैंडिडेट पहले चरण में लड़ रहे हैं. 

70 महिलाएं पहले चरण में लड़ रही चुनाव
पहले चरण के मतदान की बात करें तो इसमें कुल 788 उम्मीदवारों में से 70 महिला कैंडिडेट शामिल हैं. यानी फर्स्ट फेज में कुल 70 महिला उम्मीदवार विधानसभा जाने के लिए मैदान में हैं. हालांकि विधानसभा चुनाव की कुल 182 सीटों की बात करें तो इनमें महिलाओं की भागीदारी ज्यादा दिखाई नहीं दे रही है. 

182 सीटों के 1621 उम्मीदवारों में से महज 139 महिला प्रत्याशी हैं. यानी प्रतिशत में भागीदारी की बात की जाए तो महज 8.5 फीसदी ही है. 



बीजेपी ने बीते 2017 के चुनाव के मुकाबले इस बार ज्यादा महिलाओं को टिकट दिया है. पहले जहां 12 महिलाओं को टिकट दी थी, वहीं इस बार 18 महिलाएं बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस ने भी भागीदारी बढ़ाई है, पंजे के चिन्ह पर पहले जहां 10 महिलाएं लड़ी थीं. वहीं इस बार 14 महिला उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. 

पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. मतदान का नतीजा 8 दिसंबर को आएगा.