News Nation Logo
Banner

गुजरात दौरे पर केजरीवाल, मुफ्त बिजली और नौकरी के बाद क्या होगा तीसरा वादा?

सीएम केजरीवाल ने अपने पहले के दौरों के दौरान घोषणा की थी कि उनकी पार्टी यदि गुजरात की सत्ता में आती है तो 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और राज्य के युवाओं के लिए मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 06 Aug 2022, 05:16:57 PM
KEJRIWAL

CM अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • AAP ने की है 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और मासिक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा
  • रविवार को आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले के बोडेली शहर में एक सार्वजनिक रैली
  • गुजरात में है बड़ी आदिवासी आबादी  

नई दिल्ली:  

दिल्ली और पंजाब के बाद अब आम आदमी पार्टी की नजर गुजरात पर है. गुजरात में इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. आप राज्य में प्रचार अभियान चला रही है. गुजरात का दिल्ली की तरह विकास के वादे किए जा रहे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल अपने चुनावी अभियान के तहत शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं. केजरीवाल गुजरात में मुफ्त बिजली का वादा कर चुके हैं. अब वह विभिन्न वर्गों के लिए अलग-अलग वादे करने की योजना बना रहे हैं.

सीएम केजरीवाल ने अपने पहले के दौरों के दौरान घोषणा की थी कि उनकी पार्टी यदि गुजरात की सत्ता में आती है तो 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और राज्य के युवाओं के लिए मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा. अब देखना यह है कि केजरीवाल अपने तीसरे वादे के रूप में क्या घोषणा करते हैं. लेकिन ऐसा लगता है कि सीएम केजरीवाल गुजरात की आदिवासी आबादी के लिए कुछ वादा कर सकते हैं. राज्य में आदिवासी  एक महत्वपूर्ण वोटबैंक माना जाता है.

“रविवार को, आप प्रमुख आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले के बोडेली शहर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे. वह राज्य के लोगों के लिए एक और गारंटी की भी घोषणा करेंगे, जिसे पार्टी सत्ता में आने के बाद लागू करेगी."

आदिवासियों के लिए हो सकती है तीसरी घोषणा?

केजरीवाल का आदिवासी क्षेत्र का दौरा उनका दूसरा दौरा होगा. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आदिवासी वोट बैंक अहम है. यह कभी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था, लेकिन अब यहां बीजेपी की पकड़ मजबूत हो रही है. आप के वरिष्ठ नेता इसुदान गढ़वी ने बताया कि केजरीवाल बोडेली में विशाल जनसभा में शामिल होंगे. जनसभा में वे गुजरात के लोगों के लिए तीसरी गारंटी की घोषणा करेंगे.यह तीसरी गारंटी एक विशेष वर्ग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी. यह उनके लिए आशा की किरण होगी. हम बोडेली में जनसभा में भारी भीड़ की उम्मीद कर रहे हैं. 

गुजरात में केजरीवाल पहले  किए थे क्या वादे?

अपने पहले के दौरों के दौरान केजरीवाल ने राज्य के युवाओं के लिए 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और मासिक बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी. आप प्रमुख ने पहले कहा था कि अगर उनकी पार्टी गुजरात में सरकार बनाती है, तो हर बेरोजगार व्यक्ति को नौकरी दी जाएगी और जिन्हें नौकरी नहीं मिलेगी उन्हें 3,000 रुपये प्रति माह मिलेगा.

यह भी पढ़ें: चीन से भारी तनाव के बीच ताइवान के शीर्ष मिलिट्री साइंटिस्ट का शव बरामद

गुजरात आप ने एक बयान में कहा कि शनिवार दोपहर को केजरीवाल जामनगर शहर के व्यापारियों और दुकानदारों के साथ टाउन हॉल बैठक करेंगे और उनके मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इससे पहले सूरत की अपनी यात्रा के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव जीतती है तो सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और गुजरात भर के शहरों और गांवों को 24 घंटे बिजली दिया जायेगा. उन्होंने 31 दिसंबर, 2021 तक सभी बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने का भी वादा किया है.

First Published : 06 Aug 2022, 05:15:40 PM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.