logo-image

हरामी नाले से 10 नावें जब्त, 4 पाकिस्तानी गिरफ्तार, बाकी फरार

हरामी नाले में हलचल पर बीएसएफ नजर रख रही थी. ये जगह कच्छ के रण से लगी हुई है. चूंकि बारिश-बाढ़ का मौसम आते ही पाकिस्तान अपनी हरकतें शुरू कर देता है, ऐसे में बीएसएफ बहुत कड़ी निगरानी रखती है.

Updated on: 07 Jul 2022, 10:15 AM

highlights

  • हरामी नाला इलाके से 4 पाकिस्तानी गिरफ्तार
  • बीएसएफ ने बरामद की 10 नावें
  • सर क्रीक का इलाका बेहद अहम

अहमदाबाद:

भारत-पाकिस्तान के बीच सर क्रीक को लेकर विवाद है. सर क्रीक दो समुद्री स्टीम के मिलन के बीच है. यहां से पाकिस्तानी अक्सर घुसपैठ की कोशिश में लगे रहे हैं और तस्करी को भी अंजाम देने की कोशिश करते हैं. यहां मछुवारों के भेष में काफी कुछ अंजाम देने की कोशिश की जाती है. सर क्रीक के पूर्वी तरफ है हरामी नाला, जो सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है. जून से सितंबर तक हर तरफ दलदल होता है और इसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं घुसपैठिए. इस बीच बीएसएफ ने हरामी नाले से 10 पाकिस्तानी नावें बरामद की हैं, और 4 पाकिस्तानी नागरिकों को भी पकड़ा है. ये मूलत: मछुवारे हैं. बाकी काफी लोग भागने में सफल रहे. 

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार सुबह हरामी नाले में हलचल पर बीएसएफ नजर रख रही थी. ये जगह कच्छ के रण से लगी हुई है. चूंकि बारिश-बाढ़ का मौसम आते ही पाकिस्तान अपनी हरकतें शुरू कर देता है, ऐसे में बीएसएफ बहुत कड़ी निगरानी रखती है. इस बीच बुधवार सुबह बीएसएफ को हलचल दिखी, तो स्पेशल टीम ने छापेमारी कर दी. बीएसएफ की टम ने हरामीनाला इलाके में बीपी नंबर 1165 और 1166 के बीच इस छापेमारी को अंजाम दिया, जिसमें 10 पाकिस्तानी नौकाएं पकड़ी गई. इस बीच 4 पाकिस्तानी मछुवारे भी पकड़े गए हैं. 

ये भी पढ़ें: सलमान चिश्ती को 'नशेड़ी' साबित कर बचाने की कोशिश करने वाला CO लाइन हाजिर

बरामद नावों में से कुछ भी नहीं मिला संदिग्ध

बीएसएफ ने बताया कि अवैध तरीके से भारत की सीमा में घुसने की वजह से इन पाकिस्तानियों को हिरासत में ले लिया गया है. पूरे इलाके में कॉन्बिंग ऑपरेशन जारी है. बीएसएफ ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कहीं कोई विदेशी तो भारत में नहीं घिर आया. हालांकि अभी तक बरामद नावों में से कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. लेकिन इस इलाके से पहले हथियार, ड्रग्स और नकली नोट की खेपें पकड़ी जा चुकी हैं, तो बीएसएफ किसी भी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं है. 

हरामी नाला क्यों है अहम?

भारत-पाकिस्तान के बीच सर क्रीक (पहले बाण गंगा) का इलाका पड़ता है. ये दलदली है. कई छोटी धाराएं इस इलाके में बहती हैं. दो महत्वपूर्ण धाराएं हरामी नाला और बोंधो धोरो हैं. ये इलाका पाकृतिक खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है. इंसान नहीं रहते हैं. यहां सांप, बिच्छुओं की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, जो सैनिकों के लिए भी बेहद खतरनाक साबित होते हैं. इस इलाके में साल 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच खतरनाक जंग भी हो चुकी है. सर क्रीक के एक तरफ पाकिस्तान के कब्जे वाला सिंध है, तो इधर भारत का गुजरात राज्य. आसान शब्दों में 'हरामी नाला' गुजरात के कच्‍छ इलाके में भारत और पाकिस्‍तान को बांटने वाला 22 किमी लंबा समुद्री चैनल है. यहां दलदल और पानी बड़ी मात्रा में है. इससे राजस्थान का बाड़मेर जिला भी जुड़ा हुआ है.