logo-image

अम्फान के बाद अब हिका चक्रवात का खतरा, गुजरात में समुद्री किनारों पर रेड अलर्ट जारी

अम्फान के बाद अब हिका चक्रवात का खतरा, गुजरात में समुद्री किनारों पर रेड अलर्ट जारी

Updated on: 30 May 2020, 07:35 PM

कच्छ:

देश में कोरोना का कहर जारी है. लाखों लोग इस वायरस (Corona Virus) से संक्रमित हो गए हैं. वहीं अब तक हजारों लोगों की मौत (Death) हो गई है. लेकिन गुजरात में अब लोगों पर दोहरी मार पड़ने वाली है. गुजरात में हिका चक्रवात का खतरा मंडराने लगा है. समुद्री किनारों पर अलर्ट जारी किया गया है. गुजरात के समुद्री किनारे पर एक नंबर का सिग्नल जारी किया गया है, साथ ही मछुआरों को समुद्र में ना जाने के लिए कहा गया है. पहले ये चक्रवात ओमान की ओर आगे बढ़ रहा था, लेकिन अब गुजरात की ओर आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें- 1 जून से रेल सेवाओं का संचालन, देखें ट्रेनों के नाम और टाइमिंग, इन शर्तों का करना होगा पालन

कच्छ के कंडला और आसपास के इलाके में भी भारी नुकसान हो सकता है.

मौसम जानकारों के अनुसार गुजरात के समुद्री तट पर हिका नाम का चक्रवात तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक हिका नाम का चक्रवात 4 से 5 जून के बीच में गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ कच्छ की ओर जा सकता है. इस चक्रवात की वजह से कच्छ के कंडला और आसपास के इलाके में भी भारी नुकसान हो सकता है. फिलहाल अरब सागर के डीप डिप्रेशन के चलते गुजरात के समुद्री किनारे पर एक नंबर का सिग्नल जारी किया गया है, साथ ही मछुआरों को समुद्र में ना जाने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें- विदेश मंत्रालय के दो कर्मचारी निकले Covid-19 संक्रमित, संपर्क में आए लोग हुए क्वारंटाइन

अम्फान तूफान ने बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी

पहले ये चक्रवात ओमान की ओर आगे बढ़ रहा था, लेकिन अब गुजरात की ओर आगे बढ़ रहा है. फिलहाल माना जा रहा है कि ये चक्रवात जिस वक्त जमीन से टकराएगा हवा की गति 120 किमी रहेगी. साथ ही तेज हवा भी चलेगी. वहीं इससे पहले अम्फान तूफान ने बंगाल और ओडिशा में भारी तबाही मचाई थी. इससे 10 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. वहीं सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी. अम्फान के बाद अब हिका तूफान भारी तबाही मचा रहा है.