logo-image

विदेश मंत्रालय के दो कर्मचारी निकले Covid-19 संक्रमित, संपर्क में आए लोग हुए क्वारंटाइन

विदेश मंत्रालय के दिल्ली स्थित मुख्यालय में काम कर रहे कम से कम दो कर्मचारी कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद उनके संपर्क में आए सभी कर्मचारियों को 14 दिन के पृथक-वास में रहने के लिए कहा गया है.

Updated on: 30 May 2020, 05:02 PM

दिल्ली:

विदेश मंत्रालय के दिल्ली स्थित मुख्यालय में काम कर रहे कम से कम दो कर्मचारी कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद उनके संपर्क में आए सभी कर्मचारियों को 14 दिन के पृथक-वास में रहने के लिए कहा गया है. इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने शनिवार को बताया कि मंत्रालय की विधि शाखा में कार्यरत एक अधिकारी और केंद्रीय यूरोप प्रभाग के एक परामर्शक के इस सप्ताह की शुरुआत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़ेंःविदेश समाचार चीन की ‘आधिपत्य की महत्वाकांक्षाओं’ को विफल करने में मददगार होगा भारत: US

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश मंत्रालय सरकार के स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों के अनुसार अपने कर्मचारियों या परामर्शकों के बीच कोविड-19 के किसी भी मामले से निपटने के लिए पूरी तरह सक्रिय है. ऐसी जानकारी है कि विधि और केंद्रीय यूरोप (सीई) प्रभागों को संक्रमण मुक्त कराया गया है. सीई प्रभाग में लगभग सभी कर्मचारियों के साथ ही विधि शाखा में कई कर्मचारी पृथक-वास कर रहे हैं.

संक्रमण के दो मामले आने के बाद विदेश मंत्रालय ने अपने सभी कर्मचारियों को संक्रमण के बारे में बताने के लिए दो आंतरिक पत्र भेजे और उन्हें तय दिशा-निर्देशों का पालन करने तथा एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा है. विदेश मंत्रालय सरकार के वंदे भारत मिशन के अग्रिम मोर्चे पर रहा है जिसके तहत दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 50,000 भारतीयों को लाया जा चुका है. उसकी 13 जून तक 1,00,000 और भारतीयों को लाने की कोशिश है.

यह भी पढ़ेंः