logo-image

वरिष्ठ डॉक्टरों का एक दल कर सकता है बुरी तरह प्रभावित अहमदाबाद का दौरा

अधिकारियों के अनुसार अहमदाबाद की कोविड-19 से मृत्यु दर 6.1 है, जो 3.3 के राष्ट्रीय औसत से करीब-करीब दोगुनी है

Updated on: 07 May 2020, 07:29 AM

अहमदाबाद:

एम्स दिल्ली के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया समेत दिल्ली और मुम्बई के तीन वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम के अहमदाबाद का दौरा करने की संभावना है, जहां कोविड-19 के रोगियों की मृत्यु दर अधिक है. गुजरात सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर बहुत ही अनुभवी डॉक्टरों की एक टीम भेजने का अनुरोध किया है.

अधिकारियों के अनुसार अहमदाबाद की कोविड-19 से मृत्यु दर 6.1 है, जो 3.3 के राष्ट्रीय औसत से करीब-करीब दोगुनी है. अहमदाबाद में अबतक कोरोना वायरस से 4,425 लोग संक्रमित हुए हैं और इससे 273 मरीजों की मौत हुई है. विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘भारत के शीर्ष डॉक्टर गंभीर मरीजों का बेहतर उपचार करने और टीम का मनोबल बढ़ाने के लिए अहमदाबाद में सिविल अस्पताल के कर्मियों का मार्गदर्शन करेंगे. ’

यह भी पढ़ें: घटिया कोरोना जांच किट पर चीनी कंपनियों पर दबाव बढ़ा, फिर भी गलती नहीं मानी

अधिकारियों के मुताबिक इस टीम में डॉ. गुलेरिया के अलावा नयी दिल्ली के ही अपोलो अस्पताल के डॉ. राजेश चावला और मुम्बई के मशहूर फेफड़ा रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहित पंडित के शामिल होने की संभावना है. सरकार ने इन डॉक्टरों के आने की ठीक-ठीक तारीख की अभी घोषणा नहीं की है. गुजरात के सबसे बड़े शहर में मौतों की बढ़ती संख्या ने सरकारी अधिकारियों और चिकित्सा विशेषज्ञों को चिंता में डाल दिया है.

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी का उत्‍तराधिकारी ऋषभ पंत इस वक्‍त पिला रहा है पानी, जानिए किसने कही ये बड़ी बात

पिछले चार दिनों में शहर में कोविड-19 के 100 से अधिक मरीजों की मौत हुई है. पहले कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने उच्च मृत्यु दर के लिए कोरोना वायरय के ‘एल स्ट्रेन या वुहान स्ट्रेन को जिम्मेदार ठहराया था. लेकिन बाद में आईसीएमआर ने स्पष्ट किया कि वायरस की सभी किस्में बड़ी संख्या में मौतों को अंजाम दे सकती हैं। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गुजरात के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल एवं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के साथ उच्च स्तरीय बैठक की थी.