logo-image

दिल्ली में बारिश से मौसम ने ली करवट, अब सताएगी भीषण सर्दी

राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ले ली है. शनिवार सुबह से दिल्ली में बिजली कड़कने के साथ ही बारिश शुरू हो गई.  बारिश की वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली में सर्दी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है. 

Updated on: 12 Dec 2020, 08:18 AM

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में मौसम ने करवट ले ली है. शनिवार सुबह से दिल्ली में बिजली कड़कने के साथ ही बारिश शुरू हो गई.  बारिश की वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली में सर्दी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है.  सुबह 7 बजे यहां का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं तापमान में और गिरावट की संभावना जताई जा रही है. बता दें कि मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन (11 और 12 दिसंबर) में हल्की बारिश हो सकती है.

विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी. आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार तक गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

वहीं मुंबई और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई और उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर अन्य राज्यों में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के कारण तापमान में कुछ कमी दर्ज की गई.

अरब सागर और उसके दक्षिण पश्चिम क्षेत्र के ऊपर बने हवा के कम दबाव के क्षेत्र के कारण मुंबई और आसपास के इलाकों में और पश्चिमी मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और भोपाल में हल्की बारिश हुई. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से अधिक था.

ये भी पढ़ें: आज दिल्ली-जयपुर और आगरा हाईवे जाम करेंगे किसान, मजिस्ट्रेट तैनात

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को  हिमाचल प्रदेश में शीतलहर के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री कम दर्ज किया गया. लाहौल स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में शनिवार को बारिश और बर्फबारी हो सकती है. कश्मीर के गुलमर्ग और पहलगाम में शुक्रवार रात तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर में शुक्रवार रात से बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा और चंडीगढ़ में 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा. राजस्थान में भी रात्रि का तापमान अधिक रहा और कई स्थानों पर बादल छाए रहे. उदयपुर, जयपुर कोटा और बीकानेर के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई. उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा. राज्य में सर्वाधिक तापमान झांसी में 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)