logo-image

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के बीच जाम बना आफत, नोएडा में हुई स्कूलों की छुट्टी

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर पर बुधवार सुबह से ही मॉनसून मेहरबान है. मॉनसूनी बारिश के चलते कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति बनी हुई है इससे लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Updated on: 26 Jul 2023, 12:12 PM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून मेहरबान
  • बुधवार सुबह से ही झमाझम बरस रहे बदरा
  • बारिश के चलते सड़कों पर लगा लंबा जाम

नई दिल्ली:

Delhi-NCR Rain: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में भारी बारिश के चलते जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. अभी यमुना का जल स्तर कुछ कम हुआ ही था कि एक बार फिर बुधवार सुबह से हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई है जिससे लोगों को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. यही नहीं हिंडन नदी के आस-पास के इलाकोमें तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. कई वाहन पानी में पूरी तरह डूब चुके हैं. 

हिंडन नदी के पानी का असर नोएडा और गाजियाबाद में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक नदी में जल स्तर बढ़ने की वजह से नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में जलजमाव की खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में प्रशासन ने सतर्क रहते हुए स्कूलों की छुट्टी कर दी है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, इन राज्यों में 4 दिनों के लिए IMD का अलर्ट

थम गई गाड़ियों की रफ्तार
बुधवार सुबह से ही मॉनसून दिल्ली-एनसीआर में कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आया है. हालांकि इसको लेकर पहले ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से चेतावनी जारी कर दी गई है. हुआ भी बिल्कुल वैसा ही. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद जैसे कई इलाकों में बारिश के चलते ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई. 

मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में स्थित बस स्टैंड पर काफी जल भराव हो गया है. ऐसे में यात्रियों को बस पकड़ने और यात्रा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़  रहा है. इसके अलावा साहिबाबाद से लेकर गाजिबाद और नोएडा के कई भी रास्तों पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा हुआ है. सुबह-सुबह दफ्तर जाने वालें लोगों को वाहनों की लंबी कतारों का सामना करना पड़ रहा है.

इन इलाकों में ट्रैफिक जाम ने बढ़ाई मुश्किल
-दिल्ली के ओखला मोड़ इलाके पर वाहनों का लंबा जाम लगा है
- ओखला मोड़ पर सड़कों पर तीन फीट तक जल जमाव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं
- नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के सामने भी वाहनों की लंबी कतार ने परेशानी खड़ी कर दी है. 
- इस स्टेशन पर दिल्ली और अन्य स्थानों से आने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा होती है. कनेक्टिविटी के लिहाज से भी लोग इस स्टेशन ज्यादा आते हैं लेकिन बारिश के बाद लगे जाम ने मुश्किल बढ़ा दी है. 
-नोएडा के यमुना नदी से सटे इलाकों में जल जमाव की स्थिति ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इसका असर यमुना एक्स्प्रेस वे पर भी दिखाई दे रहा है. एक्सप्रेसवे पर हैवी ट्रैफिक होने से भी गाड़ियों की रफ्तार थम गई है. 

इन इलाकों में बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है. इसके चलते आने वाले 24 से 48 घंटे तक कश्मीरी गेट, करावल, अलीपुर, नरेला, बवाना, सिविल लाइंस, दिलशाद गार्डन, सीमापुरी, शहादरा, प्रीत विहार, राजीव चौक समेत कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं. जबकि नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, इंदिरापुरम, दादरी समेत कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं.