logo-image

Weather Update : दिल्ली-NCR में ठंड के साथ फिर बढ़ा प्रदूषण का खतरा, जानें मौसम का हाल

Weather Update : उत्तर भारत में कड़ाकी सर्दी (Weather Update) पड़ रही है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने का मिल रहा है. दिल्ली समेत कई राज्यों में घना कोहरा छाया हुआ है.

Updated on: 31 Dec 2022, 08:29 AM

नई दिल्ली:

Weather Update : उत्तर भारत में कड़ाकी सर्दी (Weather Update) पड़ रही है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में देखने का मिल रहा है. दिल्ली समेत कई राज्यों में घना कोहरा छाया हुआ है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में सर्दी के साथ प्रदूषण का भी खतरा बढ़ गया है. ठंड और वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) की वजह से लोगों को घरों से निकलने में परेशानी हो रही है. यहां के तापमान में गिरावट दर्ज किया गया है. ठंड को लेकर दिल्ली-एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

यह भी पढ़ें : Tunisha Suicide: 'कभी महसूस नहीं हुआ कि दोनों का ब्रेकअप हो गया', तुनिषा केस में आया नया मोड़

दिल्ली एनसीआर में डबल अटैक (Double Attack) जारी है. एक तरफ कड़ाकी ठंड की वजह से लोग अपने घरों में दुपके हुए हैं तो दूसरी तरफ वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार सुबह  एक्यूआई 369 दर्ज किया गया है, जोकि बहुत खराब श्रेणी में है. अनुमान लगाया जा रहा है कि एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें : Heeraben Modi death: पीएम मोदी का मां के साथ था अटूट रिश्ता, पैर धोकर आंख में लगाते थे पानी

मौसम विभाग के अनुसार, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में अलगे 24 घंटे में रात और सुबह के समय सर्दी अपने चरम पर रहेगी. साथ ही वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में और आंखों में जलन की समस्या हो रही है. वायु प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दिया गया है. केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू किया है. (Weather Update)