logo-image

Heavy Rain: दिल्ली-NCR में मौसम का बदला मिजाज, तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश

Heavy Rain: दिल्ली-NCR में मौसम का बदला मिजाज, तेज हवाओं के साथ बारिश

Updated on: 07 May 2023, 07:16 PM

नई दिल्ली:

Heavy Rain: दिल्ली-NCR में एक बार फिर मौसम ने करवट ली है. शाम साढ़े पांच बजे बारिश और ठंडी हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया है. करीब 20 मिनट तक राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास वाले इलाकों में तेज बारिश हुई. बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. रविवार की सुबह मौसम साफ दिखा रहा था, लेकिन शाम को मौसम का मिजाज अचानक से बदल गया. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार रात में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बारिश हुई है. 

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम में बार-बार बदलाव देखा जा रहा है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया था कि रविवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे और शाम तक कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रविवार को शाम होते ही दिल्ली और एनसीआर में झमाझम बारिश होने लगी. यहां का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने सोमवार से आकाश साफ रहने की संभावना जताई है. अगले सप्ताह अधिकतम तापमान तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है. 

यह भी पढ़ें:  Jacqueline Fernandez : जैकलीन के बर्थडे पर सुकेश देगा बड़ा सरप्राइज, कहा - तुम्हें बहुत याद कर रहा हूं...

इन इलाकों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो उत्तर भारत के कई इलाकों (उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर) में अगले दो से तीन दिन तक बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है. राजस्थान और कश्मीर में तो शनिवार की रात से ही बारिश हो रही है.

मई महीने में बारिश से नुकसान

मई महीने में पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक में बारिश से जन जीवन प्रभावित है. वहीं, फसलों को भी नुकसान हो रहा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मई महीने में बारिश से फसलों के साथ-साथ खेती-बाड़ी पर भी बुरा असर पड़ सकता है.