logo-image

दिल्ली के नए एलजी होंगे विनय कुमार सक्सेना, राष्ट्रपति भवन ने दी सूचना

दिल्ली को उसका नया उपराज्यपाल मिल गया है. दिल्ली के नए उप-राज्यपाल के तौर पर विनय कुमार सक्सेना दिल्ली की कमान संभालेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव के एक बयान में बताया गया है कि विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल होंगे.

Updated on: 23 May 2022, 10:05 PM

highlights

  • दिल्ली को मिला नया उप-राज्यपाल
  • अनिल बैजल की जगह लेंगे विनय कुमार सक्सेना
  • निजी कारणों के चलते अनिल बैजल ने दिया था इस्तीफा

नई दिल्ली:

दिल्ली को उसका नया उपराज्यपाल मिल गया है. दिल्ली के नए उप-राज्यपाल के तौर पर विनय कुमार सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) दिल्ली की कमान संभालेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रेस सचिव के एक बयान में बताया गया है कि विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के नए उपराज्यपाल होंगे. विनय कुमार सक्सेना अब तक खादी एंव ग्राम इंडस्ट्रीज कमीशन के चेयरमैन थे. उन्हें सोमवार को राष्ट्रपति ने दिल्ली का उप-राज्यपाल नियुक्त किया है. अब तक अनिल बैजल दिल्ली के उप राज्यपाल थे. उन्होंने पिछले सप्ताह ही निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

अनिल बैजल की जगह विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उप राज्यपाल

विनय कुमार सक्सेना 27 अक्टूबर 2015 से खादी एंव ग्राम इंडस्ट्रीज कमीशन के चेयरमैन (Chairman of Khadi and Village Industries Commission) का पद संभाल रहे थे. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है, 'राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में श्री अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति ने विनय कुमार सक्सेना को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली का उपराज्यपाल (Lt Governor of National Capital Territory of Delhi) नियुक्त किया है. यह नियुक्ति उनके द्वारा कार्यालय का कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी.'

ये भी पढ़ें: कश्मीरी पंडितों का ऐलान, मांगें पूरी न होने तक नौकरी पर नहीं लौटेंगे

कौन हैं दिल्ली के नए राज्यपाल?

विनय कुमार सक्सेना कॉरपोरेट जगत के जाने माने चेहते हैं. कानपुर में कायस्थ परिवार में जन्में विनय कुमार सक्सेना ने कानपुर विश्वविद्यासय से 1981 में स्नातक की डिग्री ली. उनके पास पायलट लाइसेंस भी है. उन्होंने साल 1984 में जेके ग्रुप के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. वो नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज नाम की एनजीओ के संस्थापक भी हैं. अक्टूबर 2015 में उन्हें खादी एंव ग्राम इंडस्ट्रीज कमीशन का चेयरमैन बनाया गया था. उन्होंने खादी एंव ग्राम इंडस्ट्रीज कमीशन के चेयरमैन के तौर पर 'हनी मिशन', 'कुम्हार सशक्तिकरण योजना' जैसी कई स्कीम चलाई. उनकी अगुवाई में खादी एंव ग्राम इंडस्ट्रीज कमीशन तेजी से बढ़ा और 248 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज हुई. वहीं, सिर्फ 7 सालों में 40 लाख नए रोजगार के मौके भी बने. 

बता दें कि अनिल बैजल (Anil Baijal) ने निजी कारणों से पिछले सप्ताह अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. वो करीब 5 साल से इस पद पर थे. उनके बाद अब विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली की कमान सौंपी गई है.