News Nation Logo

दिल्ली में नहीं जला पाएंगे पटाखे, मुख्यमंत्री ने 15 बिंदुओं का एक्शन प्लान किया जारी

Mohit Bakshi | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Oct 2022, 03:18:07 PM
PATAKHA

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • अक्सर दिल्ली में दिवाली के मौके पर छा जाती है धुंध, बढ़ जाता है प्रदूषण लेवल 
  • बच्चों और बुजुर्गो के लिए  बेहद ख़तरनाक होता है ये मौसम 
  • पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर रहेगी पाबंदी 

नई दिल्ली :  

दिपावली के दौरान प्रदूषण बढ़ जाता है क्योंकि लोग पटाखे जलाते हैं, उसका धुआं महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गो के लिए ख़तरनाक होता है. इसलिए इस साल भी दिल्ली में पटाखों के रखने खरीदने और बेचने पर प्रतिबंध लगाया है, ऑनलाइन बिक्री पर भी बैन रहेगा. केंद्र सरकार से हमारा आग्रह है कि दिल्ली के साथ NCR में भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाए. इसके लिए दिल्ली पुलिस, राजस्व विभाग और प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के साथ बैठक की है. ताकि इसे ठीक से लागू कर सकें. यही नहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को लेकर 15 बिंदुओ का एक्शन प्लान तैयार किया है.

यह भी पढ़ें : देश का एक ऐसा गांव जहां 7 दिन पहले मनाई जाती है दिवाली, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

दिल्ली पुलिस ने 210 टीम बनाई है, ACP रैंक के अधिकारी टीम को लीड करेंगे. राजस्व विभाग ने  165 टीम बनाई है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की 33 टीमें होंगी, सभी विधायकों की कुछ मिलाकर 408 टीमें होंगी और कुल 1289 लोग तैनात रहेगें. आपको बता दें कि नियमों का पालन न करने पर सेक्शन 9 बी के तहत कार्रवाई होगी. जिसमें 5 हजार तक का जुर्माना होता, जो पटाखे जलाते हुए पकडे जाएंगे उनके खिलाफ IPC के सेक्शन 268  के तहत कार्रवाई होगी.  दिल्ली पुलिस ने अभी तक 188 मामले पकडे ग‌ए हैं. इसमें 2917 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए हैं.

आपको बता दें कि 21 अक्टूबर से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. दीपावली दीयों का त्योहार है, पटाखों के अविष्कार से पहले से हम दिपावली मनाते आ रहे हैं. 21 अक्टूबर से जनजागरण अभियान दीये जलाओ पटाखें नहीं. शुरू करने जा रहे हैं, इसकी शुरुआत कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में 51 हजार दीये जलाकर करेंगे, इसके बाद RWA के सहयोग से आगे भी चलाएंगे.

First Published : 19 Oct 2022, 03:18:07 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.