News Nation Logo

दिल्ली में कोरोना नियंत्रण को लेकर अरविंद केजरीवाल ने दी ये बड़ी सूचना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को कहा कि राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,133 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 1.5 प्रतिशत से कम रह गई और इसके साथ शहर में महामारी का तीसरा दौर फिलहाल काबू में है.

Bhasha | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 19 Dec 2020, 06:23:54 PM
arvind kejariwal

अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:  

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को कहा कि राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,133 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 1.5 प्रतिशत से कम रह गई और इसके साथ शहर में महामारी का तीसरा दौर फिलहाल काबू में है. केजरीवाल ने ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, ''नवंबर में एक समय ऐसा था जब दिल्ली में नए मामलों की संख्या प्रतिदिन करीब 8,600 तक पहुंच गयी थी लेकिन तब भी चिंताजनक हालात नहीं थे. 7,000 बिस्तर उपलब्ध थे. हम सभी ने मिलकर लड़ाई लड़ी. आज 1,133 नए मामले सामने आए हैं. आधिकारिक रिपोर्ट भी जल्द ही आ जाएगी. ''

मुख्यमंत्री ने बाद में ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली की जनता के प्रयासों से हम कोरोना वायरस के तीसरे दौर से प्रभावी तरीके से और सफलतापूर्वक निकल गये हैं.’’ दिल्ली में 11 नवंबर को संक्रमण के सबसे अधिक 8,593 मामले सामने आए थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में हालात तेजी से सुधरे हैं. नवंबर की शुरुआत में तो दिल्ली में संक्रमण दर 15.26 प्रतिशत पर पहुंच गई थी, जो कम होते-होते 1.3 प्रतिशत रह गई है.

इसे भी पढ़ें:अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का जायजा लेने राजगीर पहुंचे नीतीश कुमार, कही ये बात

केजरीवाल ने कहा, ''इससे प्रतीत होता है कि हम सभी मिलकर दिल्ली में महामारी के तीसरे दौर को नियंत्रण में ले आए हैं.'' उन्होंने कहा कि नवंबर में उपचाराधीन रोगियों की संख्या करीब 45 हजार थी जो अब घटकर लगभग 12,000 रह गई है.

और पढ़ें:TMC का पलटवार- गृह मंत्री को नहीं पता इतिहास, ममता ने क्यों बनाई थी पार्टी

मुख्यमंत्री ने कहा, ''दिल्ली में प्रतिदिन औसतन 90,000 जांच की जा रही हैं. किसी ने हमें गलत तरीके से जांच की संख्या बढ़ाकर बताने की सलाह दी थी. मैंने कड़े आदेश जारी किये. मैं कह सकता हूं कि जांच के हमारे आंकड़े वास्तविक हैं. '

First Published : 19 Dec 2020, 06:23:33 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.