logo-image

अस्पतालों की स्थिति दयनीय: एलएनजेपी में एंबुलेंस में भरे पड़े हैं शव

दिल्ली के सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी से एक ऐसा भयावह ²श्य सामने आया है, जहां अस्पताल में शवगृह के पास परिवार के सदस्यों को बॉडी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. एक आईएएनएस फोटो पत्रकार ने शवों के साथ एक एम्बुलेंस को देखा, जिसके अंदर लगभग 6 से 8 शव थे.

Updated on: 19 Apr 2021, 05:24 PM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना ने बनाई भयावाह स्थिति
  • एंबुलेंस में भरे पड़े हैं कोविड के मरीजों के शव
  • असहाय हो गए हैं राजधानी दिल्ली के अस्पताल

नयी दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में जैसे-जैसे कोविड के मामले बढ़ रहे हैं. अस्पतालों की दशा देखकर हर किसी का मन दुख से भरा हुआ है. वहीं दिल्ली के सबसे बड़े कोविड अस्पताल एलएनजेपी से एक ऐसा भयावह दृश्य सामने आया है, जहां अस्पताल में शवगृह के पास परिवार के सदस्यों को बॉडी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है. एक आईएएनएस फोटो पत्रकार ने शवों के साथ एक एम्बुलेंस को देखा, जिसके अंदर लगभग 6 से 8 शव थे. मुर्दाघर में इंतजार कर रहे एक व्यक्ति ने कहा, वह असहाय है क्योंकि महामारी ने बिना कोई समय दिए बड़ा हमला कर दिया.

कई महिलाएं, पुरुष एलएनजेपी अस्पताल के बाहर इंतजार कर रहे हैं और अपने प्रियजनों के लिए रो रहे हैं. कुछ अवाक हैं, कुछ भी कहने में असमर्थ हैं क्योंकि वे अपने परिवार के सदस्य को खो चुके हैं. एम्बुलेंस को रवाना करने के बाद परिवार के लोग श्मशान घाट की ओर जा रहे हैं, जहां अंतिम संस्कार किया जाना है. मोहन (बदला हुआ नाम), जिन्होंने कोविड के कारण अपने पिता को खो दिया, उन्होंने कहा कि "उन्होंने सिस्टम पर विश्वास खो दिया है और स्थिति दयनीय है क्योंकि लोगों को अपने पर छोड़ दिया गया है."

यह भी पढ़ेंःबांग्लादेश में कोरोना का गदर, 3 दिनों से हर 14 मिनट पर जा रही एक की जान

रविवार को दिल्ली ने कोरोना के 25,462 नये मामले सामने आये और पॉजिटिविटी दर लगभग 30 प्रतिशत हो गई है. जिसका मतलब है कि शहर में किये जा रहे हर तीसरे टेस्ट में एक टेस्ट पॉजिटिव है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि दिल्ली की स्वास्थ्य प्रणाली चिंताजनक स्थिति में पहुंच गई है, क्योंकि अस्पतालों में केवल 100 बिस्तर उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ेंःकोरोनावायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा खुराक प्रदान कर रहा हिमाचल

स्थिति इतनी बदतर हो गई है कि वर्तमान में दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 रोगियों को लेने में सक्षम नहीं है. केजरीवाल ने कहा, "मैं यह नहीं कहूंगा कि दिल्ली की स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है लेकिन हां, हम चिंताजनक स्थिति में हैं. इसलिए दिल्ली सरकार ने एक सप्ताह लंबा कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है जो आज रात 10 बजे (सोमवार) से लागू होगा." उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए एक आपात बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने घोषणा की.