News Nation Logo

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा खुराक प्रदान कर रहा हिमाचल

हिमाचल प्रदेश का आयुर्वेद विभाग लोगों को प्रतिरक्षा बूस्टर खुराक प्रदान कर रहा है जो उन्हें कोरोनावायरस से लड़ने में मदद करता है, विभाग के अधिकारियों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी.

IANS | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 19 Apr 2021, 05:00:00 AM
corona pratiraksha

कोरोना (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • मधुशतीयादी कशाय या 'काड़ा' का वितरण
  • लगभग डेढ़ लाख पैकेट वितरित किए गए
  • विभाग के पास 7 लाख से अधिक पैकेट का लक्ष्य

शिमला:

हिमाचल प्रदेश का आयुर्वेद विभाग लोगों को प्रतिरक्षा बूस्टर खुराक प्रदान कर रहा है जो उन्हें कोरोनावायरस से लड़ने में मदद करता है, विभाग के अधिकारियों ने रविवार को इस बात की जानकारी दी. मधुशतीयादी कशाय या 'काड़ा' नाम की प्रतिरक्षा खुराक वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क प्रदान की जा रही है, जिसमें कोरोना योद्धा भी शामिल हैं. एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि खुराक के लगभग डेढ़ लाख पैकेट वितरित किए गए हैं और विभाग के पास सात लाख से अधिक पैकेट बनाने का लक्ष्य है. चिकित्सा की आयुर्वेदिक प्रणाली को मजबूत करने के लिए, राज्य सरकार ने विभिन्न कदम उठाए हैं.

कुल 1,252 आयुर्वेदिक स्वास्थ्य संस्थान, जिसमें 1,185 स्वास्थ्य केंद्र, 34 अस्पताल, 14 होम्योपैथी केंद्र, तीन यूनानी केंद्र, चार अम्ची केंद्र और 12 अन्य संस्थान शामिल हैं, जो स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं. राज्य ने मंडी जिले के जोगिंद्रनगर, हमीरपुर जिले के नेरी, शिमला जिले के रोहड़ू और बिलासपुर जिले के जंगल झलेरा में हर्बल उद्यान स्थापित किए हैं. विभिन्न प्रकार के औषधीय पौधों को हर्बल उद्यानों में उगाया जा रहा है और विभिन्न बीमारियों के लिए दवाईयां तैयार करने के लिए उपयोग किया जा रहा है. औषधीय पादप संवर्धन योजना के तहत, विभाग औषधीय पौधों की खेती के लिए किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है.

दिल्ली में रोजाना कोरोना वायरस अपने संक्रमण का रोज नया कीर्तिमान स्थापित करता जा रहा है. रविवार को भी दिल्ली में कोरोना संक्रमण ने नया रिकॉर्ड बनाया है. राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 25,462 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना महामारी ने राजधानी के 161 लोगों की जिंदगियां रविवार को लील ली है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में हुई मौतों के मामले में दिल्ली का ये दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

वहीं अगर राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण दर की बात करें तो इसमें भी बड़ी बढ़ोतरी हुई है. रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब दिल्ली में संक्रमण दर 29.74 फीसदी तक जा पहुंची है आपको बता दें कि इसके पहले दिल्ली में संक्रमण दर का दूसरा सबसे ज्यादा आंकड़ा रहा है इसके पहले 17 जून 2020 को संक्रमण दर 29.82 फीसदी थी.

First Published : 19 Apr 2021, 05:00:00 AM

For all the Latest States News, Himachal News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.