logo-image

दिल्ली के LG ने विवादित विज्ञापन मामले में की कार्रवाई तो केजरीवाल ने सिक्किम को भारत का अभिन्न अंग बताया

दिल्ली के उपराज्यपाल अजिल बैजल (LG Anil Baijal) ने सिक्कम को लेकर विवादित विज्ञापन प्रकाशित करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया.

Updated on: 23 May 2020, 08:55 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है तो दूसरी तरफ दिल्ली सरकार के एक विज्ञापन से विवाद खड़ा हो गया है. दिल्ली के उपराज्यपाल अजिल बैजल (LG Anil Baijal) ने सिक्कम को लेकर विवादित विज्ञापन प्रकाशित करने वाले अधिकारी को निलंबित कर दिया. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने भी उपराज्यपाल द्वारा की कई कार्रवाई की जानकारी दी है.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश न्यूज़ योगी सरकार का बड़ा फैसला- अब उत्तर प्रदेश के शॉपिंग मॉल्स में बिकेगी शराब और बीयर

दिल्ली लेफ्टिनेंट अनिल बैजल ने कहा कि नागरिक सुरक्षा निदेशालय (मुख्यालय) के एक वरिष्ठ अधिकारी को विवादित विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है, जो कुछ पड़ोसी देशों की तरह ही सिक्किम पर भी गलत संदर्भ देकर भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान करता है. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट करके कार्रवाई की जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में सिक्किम को भारत का अभिन्न अंग बताया.

आपका बता दें कि दिल्ली सरकार की ओर से समाचार पत्रों में प्रकाशित कराए गए एक विज्ञापन में सिक्किम को नेपाल और भूटान के साथ अलग देश के तौर पर भारत को बताया गया है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से सिविल डिफेंस के सदस्यों की भर्ती के लिए अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कराया गया है.

इस विज्ञापन में आवेदन के लिए पात्रता के बारे में बताया गया है. पात्रता के पहले ही कॉलम में बताया गया है कि आवेदक भारत का नागरिक हो या नेपाल, भूटान या सिक्किम की प्रजा हो. नेपाल और भूटान के साथ सिक्किम को अलग दर्शाया गया है. इस विज्ञापन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भी फोटो छपी हुई है. कोरोना वायरस से दिल्ली में हुई मौतों के मुद्दे पर विपक्ष के निशाने पर अरविंद केजरीवाल सरकार है. इस विज्ञापन के बाद अब विपक्षी दलों को हमलावर होने का एक और मौका मिल गया है.

यह भी पढ़ेंःपश्चिम बंगाल न्यूज़ 'अम्फान' ने पश्चिम बंगाल में तबाही मचाई, CM ममता बनर्जी ने सेना की मदद मांगी

आपको बता दें कि साल 1975 में सिक्किम भारत का अंग बना था. उत्तराखंड, झारखंड और छत्तीसगढ़ के गठन से पहले यह देश का सबसे नया राज्य हुआ करता था. दिल्ली सरकार ने सिविल डिफेंस वालेंटियर्स के लिए भर्ती विज्ञापन निकाला है.