News Nation Logo

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद मौसम खुशनुमा

हल्की बारिश के बाद मिली राहत अल्पकालिक होगी. शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 28 मार्च तक बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Mar 2021, 08:47:33 PM
national capital witnessed light rain

दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के बाद मौसम खुशनुमा (Photo Credit: IANS)

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश होने से मौसम खुशनुमा
  • तीन दिनों तक गर्मी से मिल सकती है राहत
  • बुधवार को बहुत हल्की बारिश होने की संभावना 

नई दिल्ली :

राष्ट्रीय राजधानी और इससे सटे इलाकों में मंगलवार दोपहर बाद गरज के साथ हल्की बारिश हुई, जिसके बाद मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को बढ़ते पारे से काफी राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, अचानक बारिश, आंधी और हवा की गति में वृद्धि के पीछे एक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेस) है. पश्चिमी विक्षोभ एक चक्रवाती तूफान है, जो भूमध्य सागर में उत्पन्न होता है और पूरे मध्य एशिया में यात्रा करता है. जब यह हिमालय के संपर्क में आता है, तो यह पहाड़ियों और मैदानों में बारिश लाता है.

यह भी पढ़ें : रोहिंग्या देश की सुरक्षा के लिए खतरा, संख्या की जानकारी नहीं : गृह मंत्री

हालांकि हल्की बारिश के बाद मिली राहत अल्पकालिक होगी. शहर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 28 मार्च तक बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इससे पहले दिल्ली में 12 मार्च को बारिश के साथ तेज हवा चली थी. आईएमडी ने बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. हालांकि, तापमान स्थिर रहेगा.

यह भी पढ़ें : बिहार विधानसभा में धक्कामुक्की, कुछ विधायकों को लगी चोट

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा कि बारिश ने राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार में योगदान दिया है, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 245 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के साथ खराब श्रेणी में रहा.

यह भी पढ़ें : रविशंकर प्रसाद का महाराष्ट्र सरकार पर हमला, कहा- महावसूली चल रही है

बता दें कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में सोमवार को पश्चिम की ओर से आने वाले तूफान की होने की वजह से बारिश बारिश हुई थी. एक मौसम विज्ञानिक ने कहा कि दिल्ली में अगले तीन दिनों में बारिश हो सकती है, जिससे इन दिनों लगातार बढ़ रही गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम में चल रहे तूफान ने रविवार को पंजाब के उत्तरी भागों को प्रभावित किया है, और आज यानी मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर को प्रभावित करेगा. उन्हेंने कहा कि मंगलवार को दिन के दौरान बारिश हुई, जबकि बुधवार को बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Mar 2021, 07:21:55 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.