News Nation Logo

Weather Updates: दिल्ली-NCR में फिर बारिश से बढ़ी ठंड, जानें वजह

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में बुधवार देर रात करीब एक बजे बारिश की शुरुआत हुई. इसके साथ ही तापमान और गिरने से ठंड बढ़ने का अनुमान है. आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि दिल्ली एनसीआर में ऐसै मौसम की क्या वजह है.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 20 Jan 2022, 08:00:32 AM
Rain in Delhi

दिल्ली एनसीआर में बुधवार देर रात करीब एक बजे बारिश की शुरुआत (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी बारिश की वजह से धूप नहीं निकलेगी
  • दिल्ली एनसीआर में बुधवार देर रात करीब एक बजे बारिश की शुरुआत हुई
  • हवाएं चाहे पूर्व से आएं या पश्चिम से राजधानी को ठंड से राहत नहीं मिल पा रही

नई दिल्ली:  

देश की राजधानी दिल्ली में इस बार जनवरी का महीना रिकॉर्ड सर्दी और बारिश का गवाह बन रहा है. लगातार सातवें दिन दिल्ली-एनसीआर पूरी तरह से शीतलहर की गिरफ्त में है. साथ ही बारिश और शीतलहर का भी कब्जा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी बारिश की वजह से धूप नहीं निकलेगी. तापमान कम होगा और ठंड का असर बढ़ जाएगा. बारिश के साथ शीतलहर जारी रहेगी. अनुमान के मुताबिक गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास रह सकता है. बुधवार को दिल्ली- एनसीआर का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.1 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.4 डिगी दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में बुधवार देर रात करीब एक बजे बारिश की शुरुआत हुई. इसके साथ ही तापमान और गिरने से ठंड बढ़ने का अनुमान है. आइए, जानने की कोशिश करते हैं कि दिल्ली एनसीआर में ऐसै मौसम की क्या वजह है.

ईस्टर्न-वेस्टर्न और नॉर्थ डिस्टर्बेंस का असर

स्काईमेट के अनुसार राजधानी में मौसम में हल्की धूप की वजह से ठंड के कहर और कंपकंपी का अहसास है. दोपहर तक कोहरा छाया रहा है. दरअसल इस समय पूर्व और पश्चिम दोनों तरफ से ठंड की चपेट में आ रही है. पूर्वी हिस्से में जहां उत्तर प्रदेश में इस समय शीत लहर का प्रभाव है तो पश्चिमी हिस्से में पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप है. इसलिए हवाएं चाहे पूर्व से आएं या पश्चिम से राजधानी को भी ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है. अब एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है. इसके अलावा नार्थ राजस्थान और हरियाणा के उपर सर्कुलेशन भी रहेगा.

फिलहाल जारी रहेगी बारिश और शीतलहर

इन दोनों की वजह से दिल्ली के लगभग हर हिस्से में बादल छाएंगे और बारिश होगी. 21 जनवरी से 23 जनवरी के बीच बारिश की होंगी. सबसे ज्यादा बारिश 22 जनवरी को होने की संभावना है. इसके बाद मौसम साफ होने के बाद 24 जनवरी से एक बार फिर से शीतलहर का प्रभाव राजधानी में बढ़ सकता है. जनवरी के अंतिम सप्ताह में एक बार फिर शीतलहर और कोहरा वापसी कर सकता है. साथ ही ठिठुरन बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें - नहीं बाज आ रहा चीन, अरुणाचल से किया भारतीय युवक को अगवा

पहाड़ों में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी

मौसम विभाग ने पर्वतीय राज्यों में आने वाले दिनों में बर्फीला तूफान चलने के साथ भारी हिमपात व बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. हिमाचल प्रदेश के रोहतांग सहित ऊंची चोटियों और लाहुल घाटी में हिमपात के साथ निचले इलाकों में बूंदाबांदी होने से भी ठंड अचानक फिर बढ़ गई है.  जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बुधवार को भी बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने 23 जनवरी तक मौसम के मिजाज इसी तरह बने रहने का अनुमान जताया है.

First Published : 20 Jan 2022, 08:00:32 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.