News Nation Logo

Independence Day: पीडब्लयूडी दिल्ली में 15 अगस्त तक लगाएगा 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''हम इसे बहुत कम समय में पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हमें यकीन है कि 15 अगस्त तक ईस्ट किदवई नगर, रानी बाग और ईस्ट विनोद नगर में 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे लगा दिये जाएंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 10 Aug 2021, 06:06:33 PM
Independence Day 2021

Independence Day 2021 (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • अधिकारियों के अनुसार पहले उन्हें 15 अगस्त तक पांच स्थानों पर ध्वज स्थापित करने थे
  • मार्च में, दिल्ली सरकार ने देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी
  • इसे 'देशभक्ति बजट' नाम दिया था,

नई दिल्ली:  

Independence Day: लोक निर्माण विभाग 15 अगस्त यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक ईस्ट किदवई नगर, रानी बाग और ईस्ट विनोद नगर में 100 फुट की ऊंचाई पर तीन तिरंगे लगाएगा. लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के अनुसार पहले उन्हें 15 अगस्त तक पांच स्थानों पर ध्वज स्थापित करने थे, लेकिन फिलहाल तीन तिरंगे ही लगाए जाएंगे. ईस्ट किदवई नगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्वाचन क्षेत्र नयी दिल्ली जबकि ईस्ट विनोद नगर उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के विधानसभा क्षेत्र पटपड़गंज में आता है. रानी बाग पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन के निवार्चन क्षेत्र शकूरबस्ती में है.

यह भी पढ़ेः मनीष सिसोदिया बोले- ऑक्सीजन को लेकर मौत मामले में मोदी सरकार नहीं गंभीर

पीडब्ल्यूडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''हम इसे बहुत कम समय में पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हमें यकीन है कि 15 अगस्त तक ईस्ट किदवई नगर, रानी बाग और ईस्ट विनोद नगर में 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे लगा दिये जाएंगे. इन स्थानों पर काम भी शुरू हो चुका है. एक अन्य पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने कहा कि 15 अगस्त के बाद और स्थानों की पहचान कर अधिक 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि द्वारका और कालकाजी में दो और स्थानों की पहचान की गई है, लेकिन 15 अगस्त तक वहां 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगे झंडे स्थापित किये जाने की संभावना नहीं है. इस साल मार्च में, दिल्ली सरकार ने देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी और इसे 'देशभक्ति बजट' नाम दिया था, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर ये तिरंगे स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं.

यह भी पढ़ेः जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सेना ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने कहा, "ईस्ट किदवई नगर में नवनिर्मित आवासीय परिसर के पार्क में 100 फुट की ऊंचाई पर तिरंगा लगाया जा रहा है. पूर्वी विनोद नगर और रानी बाग में सार्वजनिक पार्कों में झंडे लगाए जा रहे हैं. हम 500 और स्थानों पर झंडे लगाने के लिए सार्वजनिक स्थानों, पार्कों, मैदानों, स्कूल भवनों व आवासीय परिसरों का सर्वेक्षण कर रहे हैं."अधिकारी ने कहा कहा कि कनॉट प्लेस की तर्ज पर ऊंचे ध्वजस्तंभ पर ये तिरंगे इस तरह से लगाए जाएंगे कि वे कम से कम दो-तीन किलोमीटर की दूरी से दिखाई दें. इसके लिये निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी हैं.

First Published : 10 Aug 2021, 06:06:33 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.