logo-image

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सेना ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में सेना ने फहराया 100 फीट ऊंचा तिरंगा

Updated on: 10 Aug 2021, 05:50 PM

श्रीनगर:

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं और इस उपलक्ष्य में समारोह के तहत मंगलवार को आयोजित एक छोटे से समारोह के दौरान में जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में 100 फीट ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

समारोह की अध्यक्षता सेना कमांडर, उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल वाई. के. जोशी ने की। उन्होंने राष्ट्र की सेवा में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों के परिजनों को सम्मानित भी किया।

सेना कमांडर ने नागरिक समाज के कुछ सदस्यों को भी सम्मानित किया जिन्होंने विभिन्न प्रयासों के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में बहुत योगदान दिया है।

गुलमर्ग के सुंदर और स्वास्थ्यप्रद परिवेश के बीच फहराए गए ध्वज से पर्यटकों के आकर्षण में इजाफा होगा।

झंडा पहले से ही पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण बन गया है।

समारोह के दौरान, सेना कमांडर ने कहा, यह झंडा उन अनगिनत कश्मीरियों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने राष्ट्र की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए अंतिम बलिदान दिया है।

गुलमर्ग नियंत्रण रेखा के साथ उन स्थानों में से एक है, जहां 1965 में पाकिस्तानी सैनिकों ने घुसपैठ की थी और युवा चरवाहे मोहम्मद दीन की त्वरित प्रतिक्रिया के कारण, जिन्होंने सुरक्षा बलों को उसके बारे में सचेत किया था, भारतीय सेना को पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को हराने में बहुत फायदा मिला था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.