News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली में फिर प्रदूषण का खतरा, सुबह की सैर नहीं करने की सलाह

दिल्ली के आनंद विहार पर प्रदूषण का स्तर 469 दर्ज किया गया. इस बीच, नोएडा और गुरुग्राम में भी वायु गुणवत्ता क्रमशः 'गंभीर' और 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. नोएडा में AQI 570 पर है, जबकि गुरुग्राम का AQI 375 पर है. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 24 Dec 2021, 10:13:14 AM
Delhi Air Quality Severe

Delhi Air Quality Severe (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर', गुड़गांव 'बेहद खराब', नोएडा 'गंभीर' आज
  • दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 425 दर्ज किया गया है
  • सफर ने सुबह व शाम को सैर व घर के बाहर व्यायाम न करने की सलाह दी 

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर (Delhi Ncr) में फिर से हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. दिल्ली में कोहरे के साथ-साथ वायु प्रदूषण (Air Pollution) ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने एक बार फिर से दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता (Air Quality) को गंभीर श्रेणी में रखा है. सफर के मुताबिक, दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 425 दर्ज किया गया है. वहीं, सफर इंडिया ने फिलहाल सुबह व शाम को सैर व घर के बाहर व्यायाम न करने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : बच्चों को जहरीली हवा के खतरे से बचाइए, बस इन टिप्स को आजमाइए

वहीं दिल्ली के आनंद विहार पर प्रदूषण का स्तर 469 दर्ज किया गया. इस बीच, नोएडा और गुरुग्राम में भी वायु गुणवत्ता क्रमशः 'गंभीर' और 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. नोएडा में AQI 570 पर है, जबकि गुरुग्राम का AQI 375 पर है. सरकारी एजेंसियों के अनुसार, शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब', और 401 और 500 'गंभीर' का दर्जा दिया गया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि ग्रीन दिल्ली एप्लिकेशन के माध्यम से अब तक 34,000 से अधिक प्रदूषण संबंधी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 32,000 से अधिक का समाधान किया जा चुका है.

बढ़ते प्रदूषण के कारण नहीं दिख रहा था अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर के पास बने फ्लाईओवर से अक्षरधाम मंदिर कुछ ही दूरी पर है. आम दिनों में ये काफी दूर से भी नज़र आ जाता है, लेकिन स्मोग के चलते फ्लाईओवर से भी मंदिर नज़र नहीं आ रहा था. वहीं सुबह में हाईवे पर भी स्मोग की चादर देखी गई जिससे दृश्यता में कमी देखी गई. 

First Published : 24 Dec 2021, 10:13:14 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो