News Nation Logo

बच्चों को जहरीली हवा के खतरे से बचाइए, बस इन टिप्स को आजमाइए

एयर पॉल्यूशन (air pollution) का खतरा दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. इस समय पर छोटे बच्चों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 22 Nov 2021, 07:14:42 AM
Air pollution prevention tips for children

Air pollution prevention tips for children (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:

एयर पॉल्यूशन दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. बचना तो इस पॉल्यूशन से सभी को चाहिए फिर चाहे वो बच्चे हो या बड़े. लेकिन, कैसे सवाल ये उठता है. तो, सवाल है जवाब तो हमारे पास है. बस, मानना आप ही को है. ऐसा हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि इन दिनों पॉल्यूशन का असर सबसे ज्यादा बच्चों पर पड़ता है क्योंकि बच्चे छोटे होते है. बच्चों को पता नहीं होता कि आखिर इसे बचे कैसे. इसलिए, ये बहुत जरूरी है कि बच्चों की देखभाल ठीक से की जाए. वो देखभाल कैसे होगी चलिए हम बता देते है. बस, इन टिप्स को आजमाइए और बच्चों को पॉल्यूशन से बचाइए. 

यह भी पढ़े : प्रदूषण से बचने के लिए इन 4 तरह की डाइट को करें फॉलो

इसमें सबसे पहले फेस मास्क आता है. हालांकि, मास्क तो कोरोना की वजह से भी लगाया जा रहा है. लेकिन, लोगों ने अब केस कम देखकर ढिलाई बरतनी शुरू कर दी है. लेकिन, अगर आपको कोरोना का डर नहीं है तो कम से कम जहरीली हवा के डर से ही मास्क लगा लीजिए. बच्चों को तो खास तौर से फेस मास्क की आदत डालनी चाहिए. बच्चों के लिए ये हवा बहुत ही खतरनाक है. इससे बचने के लिए फेस मास्क लगाना बहुत जरूरी है. 

वहीं दूसरे नंबर पर इस जहरीली हवा से बचने के लिए घर पर पौधे लगाएं जा सकते है. घर के अंदर की हवा को प्योर रखने और पॉल्यूशन को कम करने और साफ हवा में सांस लेने के लिए आप अपने घर में एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट, बेम्बू पाम जैसे तरह-तरह के प्लांट्स लगा सकते है. 

यह भी पढ़े : Winter में इम्यूनिटी को करना है Boost, फटाफट खाना शुरू करें ये Fruits
 
वहीं एक देसी नुस्खा भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कोरोना के टाइम पर नाक में सरसों का तेल लगाया जाता था. वैसे ही इस जहरीली हवा से बचने के लिए आप नाक में घी लगा सकते है.
 
इस पॉल्यूशन से बचाने के लिए बच्चों को जरूरी योगा और हेल्दी लाइफ स्टाइल की इम्पोर्टेंस बतानी चाहिए. इसके लिए आपको उन्हें कहीं बाहर ले जाने की जरूरत नहीं है. बस, घर पर ही ये तरीका आजमाकर उन्हें जहरीली हवा से बचा लें. वो तरीका रोजाना योगा करना है. अगर आपके बच्चे रोजाना योगा करते हैं तो इससे पॉल्यूशन से तो बचने में मदद मिलेगी ही साथ ही उनका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग हो जाएगा. 

इसमें एक तरीका बच्चों की अच्छी डाइट भी है. वैसे तो बच्चों की डाइट बचपन से ही अच्छी रखनी चाहिए. लेकिन, अगर बात इन दिनों कि की जाए तो इस जहरीली हवा से बच्चों को बचाने के लिए और उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए उनकी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल करें. इन सुपरफूड्स से बच्चों की हाइट, हेल्थ और दिमाग का विकास सब अच्छे से होगा. इसके साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनी रहेगी. जिससे उन्हें एनर्जी मिलती रहेगी. इस टाइम पर सुपरफूड्स की बात करें तो उसमें चौलाई का साग, सहजन, पत्ता गोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां शामिल है. इसके साथ ही बच्चों को आंवला, संतरा, अमरूद जैसे विटामिन C भी भरपूर क्वांटिटी में खिलाने चाहिए. ये बॉडी को पॉल्यूशन के डेंजरस इफेक्ट्स से बचाने में मदद करगी.

First Published : 22 Nov 2021, 07:12:54 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.