logo-image

Winter में इम्यूनिटी को करना है Boost, फटाफट खाना शुरू करें ये Fruits

सर्दियों में अक्सर बहुत सी वजहों जैसे कि बाहर के खाने-पीने, नींद पूरी ना होने के कारण और भी बहुत से कारणों के चलते इम्यूनिटी कम हो जाती है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए विटामिन C लेना बहुत जरूरी होता है.

Updated on: 18 Nov 2021, 01:01 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों में अक्सर ठंड के कारण बॉडी की इम्मयूनिटी कम होने लगती है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने खाने-पीने पर ध्यान दिया जाए. वैसे तो इम्मयूनिटी कम होने के बहुत से कारण होते है. जैसे कि नींद पूरी ना होना, हेल्दी फूड कम खाना, ठंडी हवाओं का असर और ऐसे ही बहुत से कारण हो सकते है. लेकिन, अब लाइफस्टाइल तो बेहतर करना ही है. इसके लिए जरूरी है कि खाने पीने पर ध्यान दिया जाए. इसमें भी खास तौर से विटामिन C पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि विटामिन C बॉडी को एनर्जी तो देता ही है लेकिन, साथ में बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी रोकता है. इसके साथ ही बॉडी को इंफेक्शन से भी बचाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन c में भरपूर एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते है. ये बॉडी के डिटॉक्स एलिमेंट्स को बाहर निकालता है. विटामिन C स्किन और बालों को सुंदर बनाने में मदद करता है. तो चलिए फटाफट से आपको वो फ्रूट्स बता देते हैं जो आपकी इम्मयूनिटी बूस्ट करने में मदद करेंगे. 

                                           

कीवी
इसमें सबसे पहले कीवी आता है. कीवी में तरह-तरह के पॉलीफेनोल मौजूद होते हैं. जो इम्मयूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. कीवी को रोजाना खाने से ना सिर्फ कॉलेस्ट्रॉल कम होता है बल्कि ये बॉडी के किसी भी पार्ट पर आई सूजन को भी कम करता है. इसके साथ ही विटामिन C के लिए तो ये सबसे अच्छा फ्रूट है ही. इसके अलावा कीवी में विटामिन K और E की क्वांटिटी भी अच्छी खासी पाई जाती है. 

                                           

संतरा
वहीं इम्मयूनिटी बूस्ट करने के लिए दूसरे नंबर पर संतरा आता है. संतरा एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर क्वांटिटी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन C पाया जाता है. संतरा खाने से इम्मयूनिटी तो बूस्त होती ही है. इसके साथ ही खून भी साफ रहता है. संतरे में फैट, सोडियम और कॉलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. इसे खाने से हार्ट और आंखें दोनों हेल्दी रहते हैं.

                                         

अमरूद 
अमरूद विटामिन C का सबसे सस्ता और अच्छा सोर्स होता है. अमरूद में संतरे से ज्यादा विटामिन C पाया जाता है. जिससे आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. इसमें जितनी कम कैलोरी होती है. उतना ही ज्यादा फाइबर होता है. इसे डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए सबसे फायदेमंद फ्रूट माना जा सकता है क्योंकि इसमें शुगर की क्वांटिटी ना के बराबर होती है. 

                                         
पपीता
पपीते में विटामिन C के साथ-साथ मैग्नीशियम, पौटेशियम, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते है. जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही पपीता डाइजेशन के लिए बहुत अच्छा होता है. ये विटामिन C का सबसे अच्छा सोर्स होता है. 

                                         

स्ट्रॉबेरी
इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी खाना एक बहुत अच्छा ऑप्शन होता है. स्ट्रॉबेरी में काफी अच्छी क्वांटिटी में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी विटामिन C और कई दूसरे न्यूट्रिशिअस एलिमेंट्स से भरपूर फल है. इसमें मैन्गनीज, पोटैशियम और विटामिन B9 भी भरपूर होता है. इसे खाने से हार्ट डिजीज के साथ-साथ डायबिटीज से भी छुटकारा मिलता है.