logo-image

दिल्ली की दमघोंटू हवा में सुधार नहीं, आज भी वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. सरकार की तमाम कोशिशों को बावजूद दिल्ली की आवोहवा में सुधार नहीं हो रहा है. दिन-ब-दिन राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है.

Updated on: 08 Nov 2020, 07:21 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण से हालात लगातार बिगड़ रहे हैं. सरकार की तमाम कोशिशों को बावजूद दिल्ली की आवोहवा में सुधार नहीं हो रहा है. दिन-ब-दिन राजधानी में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. गैस चैंबर बनी चुकी दिल्ली में आज भी वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज की गई है. ऐसे में दिल्लीवासी दमघोंटू हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने और आंखों में परेशानी बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: दिल्ली में और जहरीली हुई हवा, दीपावली पर ऐसी रहेगी स्थिति 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के ताजा आंकड़ों के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आनंद विहार में 431, जहांगीरपुरी में 465, पंजाबी बाग में 426 और रोहिणी में 424 दर्ज किया गया है. इन सभी जगहों पर आज सुबह वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में रही है. उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में बढ़ रहे कोविड-19 के मामले, अस्पतालों पर बढ़ा दबाव 

दिल्ली के आसमान में धुएं की परत छाई हुई है. माना जाता है कि वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने का मुख्य कारण हरियाणा-पंजाब में पराली जलाने की अधिक घटनाएं रही हैं. विशेषज्ञों ने बताया कि हालांकि मौसम संबंधी परिस्थितियां प्रदूषकों के बिखराव के लिए थोड़ी अनुकूल हैं, लेकिन पराली जलाने की घटनाओं की वजह से वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में हैं. दिल्ली में दीपावली तक वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में ही बने रहने की आशंका है.