News Nation Logo
Banner

होम क्वारंटीन में भी कड़ी निगरानी में रहेंगे इंग्लैंड से लौटे यात्री

इंग्लैंड से आने वाले ऐसे व्यक्ति जो कोरोना टेस्ट में निगेटिव आए हैं, उन्हें भी 7 दिनों के लिए क्वारंटीन सुविधा केंद्र पर ले जाया जाएगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Jan 2021, 07:59:11 AM
Britain Passengers

ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स के यात्रियों को रहना होगा कड़ी निगरानी मे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर लगी रोक हटा ली गई है. इंग्लैंड में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए स्ट्रेन का पता लगने के बाद यह रोक लगाई थी. उड़ानों को मंजूरी तो दे दी गई है, लेकिन एयरपोर्ट पर इंग्लैंड से आने वाले सभी यात्रियों की गहन स्क्रीनिंग की जा रही है. इंग्लैंड से आने वाले सभी यात्रियों का आरटी पीसीआर टेस्ट भी किया जा रहा है. यात्रियों को अनिवार्य रुप से अपने खर्च पर हवाईअड्डे पर ही आरटी-पीसीआर (RTPCR Test) टेस्ट करवाना जरूरी है. यह निर्णय दिल्ली सरकार (Arvind Kejriwal) ने लिया है. दिल्ली सरकार के मुताबिक इंग्लैंड से आने वाले लोगों को अलग रखा जा रहा है. जिन लोगों को होम क्वारंटीन किया जाएगा, उन्हें भी कड़ी निगरानी में रहना होगा. 14 जनवरी तक यात्रियों का इन नियमों का पालन करना होगा. यह आदेश आगे भी बढ़ाया जा सकता है.

निगेटिव यात्री भी रहेंगे 7 दिन होम क्वारंटीन
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'यूके से आने वाले सभी लोग, जो कि कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उन्हें एक अलगाव सुविधा में क्वारंटीन होना होगा. वहीं इंग्लैंड से आने वाले ऐसे व्यक्ति जो कोरोना टेस्ट में निगेटिव आए हैं, उन्हें भी 7 दिनों के लिए क्वारंटीन सुविधा केंद्र पर ले जाया जाएगा. इसके अगले 7 दिनों तक उन्हें होम क्वारंटीन में रहना होगा.' ब्रिटेन से आने वाले ऐसे यात्री जो कोरोना निगेटिव हैं, उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास स्थित होटलों और सरकारी क्वारंटीन केंद्रों में रखा जा रहा है. वहीं पॉजिटिव पाए गए मरीजों को अस्पताल और आइसोलेशन केंद्र में भर्ती किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः  इंतजार की घड़ी खत्म, अब 16 जनवरी से देश में लगेगा कोरोना का टीका

यात्रियों को हो रही परेशानी
ब्रिटेन से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे यात्रियों के मुताबिक सरकार की ओर से जारी किए गए इस आदेश की जानकारी उन्हें पहले नहीं थी. हालांकि प्रशासन का कहना है कि भारत आने से पहले ही सभी यात्रियों को इस विषय में आवश्यक सूचना मुहैया करा दी गई है. दिल्ली सरकार चाहती है कि इंग्लैंड से आने वाली उड़ानों पर फिलहाल प्रतिबंध लगा रहे. इंग्लैंड में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है. भारत में यह वायरस न फैल पाए इसके लिए केंद्र सरकार ने इंग्लैंड से आने और जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाई थी. 

यह भी पढ़ेंः Bharat Biotech ने दी सफाई, Covaxin की डोज का व्यक्ति की मौत से कोई संबंध नहीं

31 तक फ्लाइट्स पर रोक की मांग
अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इंग्लैंड से आने जाने जाने वाली फ्लाइट्स पर 31 जनवरी तक पूरी तरह प्रतिबंध लगाने की मांग की है. केंद्र सरकार के समक्ष यह मांग रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'केंद्र सरकार ने इंग्लैंड आने जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय किया है. इंग्लैंड में कोरोना के गंभीर हालात को देखते हुए मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि इंग्लैंड आने जाने वाली फ्लाइट्स पर यह प्रतिबंध 31 जनवरी तक लागू रखा जाए.'

First Published : 10 Jan 2021, 07:58:20 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.