logo-image

इंतजार की घड़ी खत्म, अब 16 जनवरी से देश में लगेगा कोरोना का टीका

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर देश की जनता जिस पल का इंतजार कर रही थी वो खत्म हो गया है. मोदी सरकार ने शनिवार को लोगों को बताया कि आखिर देश में कोरोना का टीका कब से लगेगा.

Updated on: 09 Jan 2021, 05:43 PM

नई दिल्ली:

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीनेशन (Covid-19 Vaccine) को लेकर देश की जनता जिस पल का इंतजार कर रही थी वो खत्म हो गया है. मोदी सरकार (Modi Government) ने शनिवार को लोगों को बताया कि आखिर देश में कोरोना का टीका कब से लगेगा. कोरोना वायरस को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होगा. कोरोना का टीका सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा. इसके बाद 50 साल से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगेगी. देश में कोरोना की स्थिति को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को समीक्षा बैठक बुलाई, जिसमें टीकाकरण अभियान को शुरू करने पर यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ेंःFarmer Protest: अगर किसानों का मुद्दा नहीं सुलझा तो कांग्रेस करेगी ये काम

पीएम नरेंद्र मोदी की समीक्षा बैठक में फैसला लिया गया कि सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, जिनकी अनुमानित संख्या करीब तीन करोड़ है. इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को वैक्सीन लगेगी जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे लोगों की संख्या लगभग 27 करोड़ है.

इस मीटिंग में कैबिनेट सेक्रेटरी, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी और दूसरे बड़े अफसर शामिल हुए थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने बैठक में देशभर में कोरोना टीकाकरण की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने Co-WIN वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में भी पूछा. 

यह भी पढ़ेंःबर्ड फ्लू को लेकर CM अरविंद केजरीवाल का बड़ा फैसला- गाजीपुर पॉल्ट्री मार्केट 10 दिन के लिए बंद

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है. कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद से लोग टीकाकरण अभियान की शुरुआत का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. मोदी सरकार ने शनिवार को बताया कि अब और ज्यादा इंतजार की जरूरत नहीं है और देश में 16 जनवरी से टीकाकरण होगा.