logo-image

'दिल्ली में बची सिर्फ 5-6 दिन की वैक्सीन', CM केजरीवाल बोले- हर महीने मिलें 80-85 लाख टीके

दिल्ली में वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पिछले कई दिनों से 45 से कम लोगों का टीकाकारण हुआ है, उससे युवाओं में जोश है.

Updated on: 08 May 2021, 12:45 PM

highlights

  • CM अरविंद केजरीवाल ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • दिल्ली में वैक्सीनेशन को लेकर दिया बयान
  • बोले- 'आज बची है सिर्फ 5-6 दिन की वैक्सीन'
  • CM केजरीवाल ने वैक्सीन के लिए मांगी मदद

नई दिल्ली:

दिल्ली में वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पिछले कई दिनों से 45 से कम लोगों का टीकाकारण हुआ है, उससे युवाओं में जोश है. हमने लगभग 100 स्कूलों में टीकाकरण की व्यवस्था की है, आने वाले समय में ये बढ़ाकर 250-300 स्कूलों में कर देंगे. केजरीवाल ने कहा कि आज दिल्ली में रोज करीब एक लाख वैक्सीन लग रही हैं. 50000 वैक्सीन 45 साल से कम उम्र के लोगों और 50000 वैक्सीन 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लग रही हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाहर से लोग आकर वैक्सीन लगवा रहे हैं और दिल्ली की व्यवस्था से खुश भी हैं.

यह भी पढ़ें: 'जनता के प्राण जाएं, पर PM की टैक्स वसूली ना जाए', राहुल गांधी का बड़ा हमला 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज वैक्सीन की बहुत कमी है, अगर हमें पर्याप्त वैक्सीन मिल जाए तो हम तीन महीने में पूरी दिल्ली को वैक्सीनेट करना चाहते हैं. दिल्ली की जनसंख्या 2 करोड़ है. 1 करोड़ लोग 18 से 45 के बीच के हैं. 50 लाख लोग 18 से कम उम्र के हैं और 50 लाख 45 साल से ज्यादा हैं. दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र के 1.5 करोड़ लोग हैं तो 3 करोड़ वैक्सीन चाहिए. दिल्ली सरकार को अब तक कुल 40 लाख वैक्सीन मिली है.

उन्होंने कहा कि अगले 3 महीने के लिए हमें 80-85 लाख वैक्सीन हर महीने चाहिए. हम आज रोज एक लाख वैक्सीन लगा रहे हैं, हमें हर रोज 3 लाख वैक्सीन लगानी होगी. हम बड़े आराम से अपनी कैपेसिटी 3 लाख वैक्सीन की कर सकते हैं. केंद्र सरकार से निवेदन है कि हमें उचित मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए. सीएम केजरीवाल ने कहा कि मेरी सभी विशेषज्ञों और केंद्र सरकार से अपील है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जल्द किसी वैक्सीन का इंतजाम किया जाए. आज दिल्ली में हमारे पास 5-6 दिन की वैक्सीन बची है.

यह भी पढ़ें: कोरोना से हुई मौत के बाद सभी बॉडी की निःशुल्क अंत्येष्टि कराएगी योगी सरकार 

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के एनसीआर रीजन से भी लोग आ रहे हैं, इसलिए थोड़ी ज्यादा वैक्सीन चाहिए होगी. इस दौरान केजरीवाल ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को लेकर भी चिंता जताई. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर के अनुसार, अभी थर्ड वेव भी आ सकती है. केजरीवाल ने कहा कि दूसरी वेव तो खतरनाक है, तीसरी वेव से बचाव के लिए वैक्सीन ही है, जो बचा सकती है. उन्होंने कहा कि हमें बच्चों की चिंता है.