logo-image

दिल्ली में फंसे प्रवासी मजदूर और लोगों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

लॉकडाउन (Lockdown) में देश के दूरदराज इलाके से स्पेशल ट्रेन (Special Train) के माध्यम से पिछले कुछ दिनों में हजारों की संख्या में लोग दिल्ली पहुंचे हैं. यह प्रवासी मजदूर और लोग ट्रेन से दिल्ली तो पहुंच गए लेकिन पड़ोसी राज्यों के बॉर्डर सील होने के का

Updated on: 17 May 2020, 03:22 PM

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (Lockdown) में देश के दूरदराज इलाके से स्पेशल ट्रेन (Special Train) के माध्यम से पिछले कुछ दिनों में हजारों की संख्या में लोग दिल्ली पहुंचे हैं. यह प्रवासी मजदूर और लोग ट्रेन से दिल्ली तो पहुंच गए लेकिन पड़ोसी राज्यों के बॉर्डर सील होने के कारण जहां के तहां फंस गए हैं. अब इन लोगों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया है.

यह भी पढ़ेंः CRPF जवान ने पत्नी और दो बच्चों को मारी गोली, खुद ने फांसी पर लटककर दी जान

प्रवासी मजदूर और लोग https://epass.jantasamvad.org/train/passenger/ लिंक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. दरअसल दिल्ली में हजारों की संख्या में प्रवासी मजदूर फंसे हुए हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में फंसे प्रवासी मजदूर और लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा कर ट्रेन के जरिए अपने राज्यों में जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने अभी तक श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए दिल्ली में फंसे 35,000 प्रवासियों को उनके राज्य में भेजा है. इसके अलावा 12,000 और लोग आज 8 अलग-अलग ट्रेनों के जरिए अलग-अलग राज्यों में भेजे जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः डोडा में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद, एक आतंकी भी ढेर

दिल्ली सरकार ने अभी तक बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में ट्रेन भेजी हैं. अभी तक दिल्ली सरकार केवल शेल्टर होम, रेन बसेरा या अन्य सरकारी इंतजाम में रह रहे प्रवासी मजदूरों या अन्य लोगों को श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए उनके राज्यों में भेज रही थी जो यहां फंसे हुए थे. इसके अलावा और अन्य लोग भी जो अलग-अलग राज्यों से आकर दिल्ली में फंस रहे थे उनको भी जब सरकार के शेल्टर होम में लाया जा रहा था तो उसके बाद उनके जाने की व्यवस्था की जा रही थी. अब दिल्ली सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया है.