logo-image

दिल्ली में घटे कोरोना के RT-PCR टेस्ट के दाम, जानिए अब क्या होगी कीमत

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते संकट को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना के आरटीपीसीआर टेस्ट के दामों में दो तिहाई कटौती का ऐलान

Updated on: 30 Nov 2020, 04:53 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली में कोरोना का संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. राजधानी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते संकट को देखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोरोना के आरटीपीसीआर टेस्ट के दामों में दो तिहाई कटौती का ऐलान करते हुए नयी कीमतें तय की हैं. अब राजधानी राजधानी में कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट महज 800 रूपये में ही हो जाएगा. वहीं अगर टेस्ट के लिए सैंपल घर से कलेक्ट किया जाता है तो टेस्ट का चार्ज 1200 होगा जिसमें विजिट चार्ज भी शामिल होगा.

आपको बता दें कि इसके पहले राजधानी दिल्ली में आरटीपीसीआर के टेस्ट की कीमत 2400 रुपये हुआ करती थी. आपको बता दें कि पिछले लगभग एक महीने से दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग का दायरा लगातार बढ़ाती जा रही है जिसकी वजह से दिल्ली में कोरोना संक्रमण के सही आंकड़े सरकार को हासिल हो पा रहे हैं. इसके पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ट्वीट किया था, 'मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी-पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं. हालांकि सरकार के प्रतिष्ठानों में परीक्षण निःशुल्क किए जा रहे हैं. इससे निजी प्रयोगशालाओं में परीक्षण कराने वालों को मदद मिलेगी.'

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में आई कमी- सत्येन्द्र जैन
वहीं रविवार को दिल्ली में कोरोना के 4998 मामले सामने आए है. इसी पर न्यूज नेशन से दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने खास बातचीत की और बढ़ते कोरोना संक्रमण सहित किसानों के आंदोलन पर महत्वपूर्ण बातें कही. सत्येंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में कमी आई है. उन्होंने कहा कि  अभी 7.24% पॉजिटिविटी टी थी, जबकि 7 नवम्बर को 15.26% थी.  दिल्ली में पॉजिटिविटी आधे से भी कम पर आ गई है ये थोड़ा संतोषजनक है. इसका मतलब है कि दिल्ली में कोविड का प्रकोप कम हो रहा है. 

और पढ़ें: दिल्ली में 50 फीसदी स्टाफ अब घर से करेंगे काम, प्रस्ताव पर LG की मुहर

RTPCR की रिपोर्ट देरी से आने के चलते क्या आंकड़े कम हुए हैं?
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि  RTPCR जिसका रिपोर्ट आ गई है सिर्फ उसको ही काउंट करते हैं, जिसकी पेंडिंग है उसे काउंट नहीं करते. ICMR ने और केंद्र सरकार ने कहा था RTPCR की कैपेसिटी बढा रहे हैं..  उसके हिसाब से टेस्ट हमने इकठ्ठे कर दिए हैं उतने अभी लैब्स कर नहीं पा रही हैं जितना उन्होंने कहा था.