News Nation Logo
Banner

असम के नौ जिले बाढ़ से प्रभावित, उत्तर भारत से मानसून के लौटने की संभावना

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिनों में उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों से लौटने वाला है. वहीं, असम में बाढ़ से नौ जिलों में 2.25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

Bhasha | Updated on: 27 Sep 2020, 11:19:52 PM
demo photo

असम के 9 जिले बाढ़ से प्रभावित (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले दो दिनों में उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों से लौटने वाला है. वहीं, असम में बाढ़ से नौ जिलों में 2.25 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.असम में पिछले कुछ दिनों से बारिश के कारण इस साल तीसरी बार राज्य को बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, नगांव जिले के कमपुर में एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई. इसके साथ ही इस वर्ष राज्य में बाढ़ संबंधी घटनाओं में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 118 तक पहुंच गई. इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में हवा की गति बढ़ने से वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार हुआ है. अगले तीन दिन में वायु गुणवत्ता सूचकांक के मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है . उत्तरप्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने राज्य में 28 और 29 सितंबर को शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है.

इसे भी पढ़ें:Happy B'Day Google : आज गूगल मना रहा अपना जन्‍मदिन, बनाया बेहद खास Doodle

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 21 डिग्री से. के आसपास रहा. असम में बाढ़ के कारण धेमाजी, लखीमपुर, मोरिगांव, नगांव, माजुली, पश्चिमी कार्बी आंगलोंग, शिवसागर, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बहरहाल, मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों से मानसून की वापसी के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है . देश में बारिश का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक माना जाता है.

और पढ़ें: दिल्लीः कलयुगी बाप ने रिश्तों को किया शर्मसार, नाबालिग बेटी की लूटी अस्मत

इस बार मानसून एक जून को केरल पहुंचा था. जून में सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक बारिश हुई ,जबकि जुलाई में 10 प्रतिशत कम वर्षा हुई. हालांकि अगस्त में सामान्य से 27 प्रतिशत ज्यादा बारिश हुई . उत्तर भारत के दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में कम बारिश हुई . लद्दाख में भी इस बार कम बारिश हुई. पश्चिम और दक्षिण भारत में गुजरात, गोवा, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में ज्यादा बारिश हुई . 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Sep 2020, 11:19:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Monsoon Rain Flood Assam Flood

वीडियो