logo-image

पैसे की ताकत में NDMC के आगे धूल फांकती है EDMC और SDMC

MCD Elections 2022 में काफी कम समय बचा है. ऐसे में आज हम आपको तीनों निगमों (EDMC, NDMC, SDMC) के बारे में बताने वाले हैं कि किसकी कितनी कमाई है और कौन कमाई के मामले में अव्वल नंबर पर आती है.

Updated on: 22 Feb 2022, 05:30 PM

नई दिल्ली:

MCD Elections 2022 में काफी कम समय बचा है. ऐसे में आपको इससे जुड़ी हर जानकारी होनी चाहिए, जो हम आप तक ला रहे हैं. जिसको देखते हुए आज हम आपको एक अहम जानकारी देने वाले हैं. जिसमें आपको बताएंगे कि ईस्ट दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (EDMC), नॉर्थ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (NDMC) और साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (SDMC) में कौन सबसे ज्यादा अमीर है? जी हां, यानी किसकी कमाई सबसे ज्यादा है. तो आपको बता दें कि एनडीएमसी यानी नॉर्थ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन पैसों के मामले में सबसे ताकतवर है. इससे पहले कि हम NDMC की बात करें, सबसे पहले EDMC और SDMC की कमाई के बारे में जान लें.

यह भी पढ़ें- Delhi MCD Elections से पहले जान लें पूरी सच्चाई, फिर दें वोट

पहले नंबर पर बात करें EDMC यानी ईस्ट दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की तो 2020-21 के फाइनेंशियल ईयर में इसका बैलेंस 300 करोड़ था. जबकि 27 दिसंबर, 2021 को इसका रेवेन्यू 1,286 करोड़ हो गया. बता दें कि बीते साल EDMC ने लैंडफिल साइट्स से पैसे कमाने की बात कही थी. जिसमें उनका कहना था कि लैंडफिल साइट पर फिल्म की शूटिंग करने के लिए मेकर्स द्वारा EDMC को 2 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा 25 हजार रुपये सिक्योरिटी मनी के तौर पर भी देने होंगे.

यह भी पढ़ें- Delhi MCD के तीनों निकायों का कच्चा-चिट्ठा, जानें

दूसरे नंबर पर SDMC की तरफ बढ़ें तो हिंदुस्तान टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, 2018-19 के फाइनेंशियल ईयर में 150 करोड़ रुपये इसका रेवेन्यू था. लेकिन फिर 2019-20 और 2020-21 में इनकी कमाई में काफी बढ़ोतरी हुई. जिसके बाद अब साउथ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन की कमाई 1001 करोड़ पर पहुंच गई है. जो कि एक बहुत बड़ी छलांग है. 

अब बढ़ें हमारी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली नॉर्थ दिल्ली म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन यानी NDMC की. NDMC की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक, 2020-21 के फाइनेंशियल ईयर में इसकी कमाई 1334 करोड़ है. जो EDMC और SDMC के मुकाबले एक बड़ा फासला है.

आपको बता दें कि हर साल दिल्ली एमसीडी के तीनों निगमों का बजट पेश होता है. जिसमें नई योजनाएं, व्यवस्थाएं, छूट, बढ़ोतरी से जुड़ी सारी जानकारी दी जाती है. इस बार आम बजट के बाद 11 फरवरी को तीनों निगम का बजट पेश किया गया था.