logo-image

Delhi MCD Elections से पहले जान लें पूरी सच्चाई, फिर दें वोट

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपने लोगों के मुंह से या फिर खबरों में दिल्ली एमसीडी का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन ज्यादातर लोगों ने सुनकर भी अनसुना कर दिया होगा. ऐसे में आज हम आपको दिल्ली एमसीडी से जुड़ी अहम जानकारी देने वाले हैं.

Updated on: 18 Feb 2022, 07:04 PM

नई दिल्ली:

अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो आपने लोगों के मुंह से या फिर खबरों में दिल्ली एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन ज्यादातर लोगों ने सुनकर भी अगर अनसुना कर दिया. ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप दिल्ली के नागरिक हैं, तो आपको एमसीडी के बारे में जानना बेहद जरूरी है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दिल्ली एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) के चुनाव जल्द ही आने वाले हैं. ऐसे में वोट डालने के लिए आपको उसके बारे में पता भी तो होना चाहिए कि वो क्या है? साथ ही एमसीडी के काम क्या हैं? इसके अलावा एमसीडी (MCD) दिल्ली के दिल वालों के लिए क्यों जरूरी है? आज हम इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

सबसे पहले आपको बता दें कि एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) की फुल फॉर्म है- म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ दिल्ली. जो कुल तीन हैं, जिनमें नई दिल्ली महानगरपालिका, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड और दिल्ली नगर निगम. दिल्ली नगर निगम यानी एमसीडी स्वायत्त तौर पर अपने काम करती है. जिस पर राजधानी के 11 जिलों में से 8 की नागरिक सेवाओं से जुड़ी व्यवस्था को संभालने का जिम्मा होता है. दिल्ली नगर निगम को 2012 में तीन नए निकायों (उत्तरी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम) में बदल दिया गया था.

अब बात करें एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) के काम की तो इसके अंतर्गत कई काम आते हैं. जैसे सार्वजनिक जगहों की देखरेख के साथ उसका विकास करना, लोगों को नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराना, स्वच्छता का ध्यान रखते हुए सुविधाएं देना, परिवहन सेवा मौजूद कराना, स्कूल और कॉलेज का संचालन करना, स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएं देने का प्रयास करना, अग्निशमन क्षमताओं को बढ़ाना, जनता से टैक्स की वसूली करना, टाउन से जुड़ी प्लानिंग करना, आदि.