News Nation Logo
Banner

मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामला: अदालत ने CBI से ब्रजेश ठाकुर की अपील पर जवाब देने को कहा

मुजफ्फरपुर के आश्रय गृह में लड़कियों से दुष्कर्म के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा ठाकुर ने खुद को दोषी करार दिए जाने को चुनौती दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Jul 2020, 10:33:56 PM
delhi high court

दिल्ली हाईकोर्ट (Photo Credit: न्यूज नेशन ब्यूरो )

नई दिल्ली :

मुजफ्फरपुर के आश्रय गृह में लड़कियों से दुष्कर्म के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की याचिका पर सीबीआई से जवाब मांगा ठाकुर ने खुद को दोषी करार दिए जाने को चुनौती दी है. न्यायमूर्ति विपिन सांघी और रजनीश भटनागर की खंडपीठ ने ठाकुर की याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो को नोटिस जारी किया. ठाकुर ने 11 फरवरी को निचली अदालत द्वारा पारित उस आदेश को दरकिनार करने की मांग की है, जिसमें उसे दोषी करार देने और उम्रकैद की सजा देने का निर्देश दिया गया है.

अदालत इस मामले की सुनवाई अब 25 अगस्त को करेगी. ठाकुर मुजफ्फरपुर जिले के आश्रय गृह में रहने वाली नाबालिग लड़कियों सहित कई महिलाओं के यौन शोषण व शारीरिक प्रताड़ना के मामले का मुख्य आरोपी है. उसका कहना है कि पहले यह तय जाना चाहिए कि आरोपी जनन-क्षमतावान है और यह अपराध करने में सक्षम है या नहीं.

इसे भी पढ़ें:रणदीप सुरजेवाला बोले- हुकुमरान का मानना है कि दिल्ली की सत्ता पर बैठे बादशाह जिसे चाहे पांव तले...

ठाकुर की दलील है कि निचली अदालत ने फैसला देने में जल्दबाजी की, जो संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने इसी साल फरवरी में उसे भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (दुष्कर्म) व 376डी (सामूहिक दुष्कर्म) सहित अन्य धाराओं के तहत दोषी पाया था और जीवन का बाकी बचा समय जेल में गुजारने की सजा सुनाई थी.

और पढ़ें: India Ideas Summit में बोले पीएम मोदी - भारत में निवेश का सबसे अच्छा समय, निवेशकों को न्यौता

ठाकुर बिहार पीपुल्स पार्टी का विधायक रहा है. उसे पॉक्सो एक्ट की धारा 6 और 17 तथा बाल न्याय अधिनियम की धारा 75 के तहत भी दोषी पाया गया है. हालांकि इस मामले के एक आरोपी को बरी किया जा चुका है.

First Published : 22 Jul 2020, 10:33:56 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो