logo-image

दिल्ली-NCR में मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, साल में चौथी बार बढ़ी कीमत

इस साल मदर डेयरी के दामों में चौथी बार बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली-एनसीआर में दूध की सबसे अधिक सप्लाई मदर डेयरी करती है.

Updated on: 20 Nov 2022, 06:06 PM

highlights

  • दिल्ली में हर रोज 30 लाख लीटर से अधिक दूध की खपत है
  • टोकन वाले दूध की कीमत अब 50 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी
  • मदर डेयरी ने फुल क्रीम के दाम में एक रुपये की बढ़ोतरी की है

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को महंगाई का झटका लगा है. दरअसल, दूध  की कंपनी मदर डेयरी ने दूध के दामों में इजाफा किया है. कंपनी ने फुल क्रीम दूध के दाम बढ़ाए हैं. यहां प्रति लीटर पर एक रुपये की बढ़ोतरी की है. वहीं टोकन वाले दूध पर दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. यह नए दाम 21 नवंबर यानि सोमवार से लागू हो जाएंगे. इस साल मदर डेयरी दूध के दामों में चौथी बार बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली-एनसीआर में दूध की सबसे अधिक सप्लाई मदर डेयरी करती है. कंपनी का कहना है कि लागत बढ़ने के कारण उसने यह बढ़ोतरी की है. दिल्ली में हर रोज 30 लाख लीटर से अधिक दूध की खपत है.

ये भी पढ़ें: नफरत फैलाने वाला जाकिर नाइक फुटबॉल वर्ल्ड कप में देगा भाषण!

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूध के दाम बढ़ रहे हैं. कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार, मदर डेयरी ने फुल क्रीम के दाम में एक रुपये की बढ़ोतरी की है. यह अब 64 रुपये प्रति लीटर है. वहीं आधा लीटर के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वहीं टोकन वाले दूध की कीमत अब सोमवार से 50 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. अभी ये 48 रुपये प्रति लीटर है. 

क्यों बढ़ रही दूध की कीमत 

मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए कच्चे दूध की खरीद में लगातार हो रहे इजाफे को जिम्मेदार ठहराया है. प्रवक्ता के अनुसार, इस वर्ष दूध की मांग और आपूर्ति में भारी फासला है. चारे की बढ़ती लागत के कारण कच्चे दूध की उपलब्धता कम हो रही है.  इसके लिए मानसून जिम्मेदार है. त्योहारी सीजन में अचानक दूध की मांग बढ़ जाती है. ऐसे में मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर आ जाता है.