News Nation Logo

दिल्‍ली में मानसून 15 जून तक दे सकता है दस्‍तक, समय से पहले आएगा

राजधानी में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और झोंके वाली हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 12 Jun 2021, 07:53:02 AM
Delhi Monsoon

शनिवार को भी छाए रहेंगे बादल. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 2008 में भी मानसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था
  • उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र
  • दिल्ली में शनिवार को छाए रहेंगे बादल, चलेगी हवा

नई दिल्ली:

उमस भरी गर्मी से जूझ रहे दिल्‍लीवासियों के लिए अच्‍छी खबर है. राजधानी में इस बार समय से पहले मानसून आएगा. यह सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इससे पहले वर्ष 2008 में भी मानसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था. उन्होंने कहा, 'मानसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. इस बार यह 15 जून को दिल्ली पहुंच सकता है.'

उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र
आईएमडी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले तीन से चार दिन में ओडिशा, झारखंड और उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की संभावना है. आईएमडी ने कहा, 'अनुकूल मौसमी परिस्थितियों की वजह से दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून के अगले पांच से छह दिन के दौरान दक्षिण राजस्थान और गुजरात के कच्छ क्षेत्र को छोड़कर पूरे देश में छा जाने की उम्मीद है.' श्रीवास्तव ने कहा कि किसी इलाके में मानसून के आने की घोषणा करने के लिए मोटे तौर पर तीन तथ्यों पर विचार किया जाता है. इसमें पहला विस्तृत क्षेत्र में बारिश, दूसरा अगले तीन -चार दिन बारिश की संभावना और तीसरा पूर्वी हवाएं हैं. निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत के मुताबिक वर्ष 2013 में मानूसन 16 जून तक देश के सभी हिस्सों तक पहुंच गया था. पिछले साल 29 जून तक पूरे देश में मानसून पहुंचा था.

यह भी पढ़ेंः Modi सरकार का मानसून सत्र के पहले कैबिनेट विस्तार संभव, इनकी है चर्चा

शनिवार को छाए रहेंगे बादल
आईएमडी ने बताया है कि राजधानी में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और झोंके वाली हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश की संभावना है, वहीं अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. राष्ट्रीय राजधानी के लोगों ने शुक्रवार को उमस भरी गर्मी का सामना किया. अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम है. नमी का स्तर 91 से 47 फीसदी तक दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि बारिश होने से तापमान कम हो गया और शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के औसत से आठ डिग्री कम है.

First Published : 12 Jun 2021, 07:53:02 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.