logo-image

हिंद महासागर की वजह से दिल्ली में मौसम सुहावना, आज भी हो सकती है बारिश

दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना है. हिंद महासागर में पैदा हुई मौसमी हलचल की वजह से सितंबर में दिल्ली में बारिश मेहरबान है. अगले कुछ दिनों तक और दिल्ली में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

Updated on: 09 Sep 2021, 01:17 PM

highlights

  • अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना
  • हिंद महासागर में पैदा हुई मौसमी हलचल से बारिश दिल्ली पर मेहरबान

नई दिल्ली :

दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना है. सितंबर में दिल्ली-एनसीआर पर बारिश मेहरबान है. इसकी वजह हिंद महासागर में पैदा हुई मौसमी हलचल है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 10 दिन तक दिल्ली में बारिश की संभावना है.ऐसा बहुत ही कम होता है कि जुलाई-अगस्त के बाद सितंबर में लगातार बारिश दर्ज की जाए.मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि पिछले वर्षों के मुकाबले बारिश का नया रिकॉर्ड भी स्थापित हो सकता है. आज भी दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से रुक-रुक के बारिश हो रही है. बारिश का ये दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहनेवाला है. 

मौसम विभाग ने बताया कि इस वक्त हिंद महासागर में दो मौसमी परिस्थितियं सक्रिय हैं. इनको हिंद महासागर द्विध्रुव (इंडियन ओशन डाइपॉल) व मैडेन जूलियन ऑसीलेशन (एमजेओ) नाम से जाना जाता है. आमतौर पर यह स्थितियां जुलाई-अगस्त में बनती है. लेकिन इसका असर सितंबर में भी देखा जा रहा है. इसी की वजह से दिल्ली समेत उत्तर भारत में सितंबर में भी बारिश हो रही है.16 सितंबर तक दिल्ली समेत उत्तर भारत में अच्छी बारिश हो सकती है.

इसे भी पढ़ें:चुनाव आयोग का ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

बता दें कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई. आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले 24 घंटों से बुधवार सुबह 8.30 बजे तक लोधी रोड वेधशाला में 3.2 मिमी, सफदरजंग में 5 मिमी, पालम में 0.8 मिमी बारिश हुई, जबकि अन्य क्षेत्रों में बारिश नहीं हुई.

सितंबर के पहले दो दिनों में रिकॉर्ड बारिश ने पहले ही दिल्ली-एनसीआर के महीने के लिए सामान्य बारिश के निशान को पार कर लिया है. सफदरजंग वेधशाला में, 1 सितंबर को सुबह 8.30 बजे तक 112.1 मिमी और उसके बाद अगले 24 घंटों में 117.7 मिमी, कुल 229.8 मिमी बारिश दर्ज की गई. सफदरजंग में सितंबर की सामान्य वर्षा 129.8 मिमी है.