News Nation Logo
Banner

चुनाव आयोग का ऐलान, राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. इन राज्यों की खाली हुई 6 राज्यसभा की सीटों पर चुनाव के लिए आयोग ने पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Sep 2021, 01:07:30 PM
Rajya Sabha

राज्यसभा की छह सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से खाली हुई राज्यसभा की सीटों पर 4 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे. इन राज्यों की खाली हुई 6 राज्यसभा की सीटों पर चुनाव के लिए आयोग ने पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है. 15 सितंबर को इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी. 22 सितंबर तक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 27 सितंबर है. 4 अक्टूबर को जहां वोटिंग होगी, वहीं उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 6 मई 2021 को मानस रंजन भूनिया के इस्तीफे से एक सीट खाली हुई है. मानस भुनिया अब ममता सरकार में मंत्री हैं. इसके अलावा, असम में भी बिसजित डमरे के इस्तीफे के बाद एक सीट खाली हुई है. मध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफे के बाद एक सीट पर उपचुनाव होने हैं. वहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन की वजह से एक सीट पर उपचुनाव होना है.

तमिलनाडु से राज्यसभा की सीट इस साल 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्तीफे की वजह से  खाली हुई थी. इनका कार्यकाल 2026 तक था. इसके अलावा, तमिलनाडु से ही आर. वैथीलिंगम के इस्तीफे से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है, जिनका कार्यकाल 2022 तक था.

First Published : 09 Sep 2021, 12:57:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.