News Nation Logo
29 अक्टूबर से पीएम मोदी का इटली दौरा जेल में डालने वाला आज जेल में जाने से डरने लगा: नवाब मलिक जो फर्जीवाड़ा किया गया है, वो खुल खुलकर सामने आने लगा है: नवाब मलिक पंजाब में AAP की सरकार बनी, तो प्रदेश में किसी किसान को नहीं करने देंगे खुदकुशी: अरविंद केजरीवाल शाहरुख खान की 'मन्नत' पूरी, आर्यन को बेल; अब मन्नत में मनेगी दीपावली आर्यन खान समेत तीनों आरोपियों के विदेश जाने पर रोक भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

चौथे एकम वर्ल्ड पीस फेस्टिवल में लाखों लोगों ने एक साथ किया मेडिटेशन

सितंबर 2021 में आयोजित तीन दिवसीय ध्यान कार्यक्रम 'एकम विश्व शांति महोत्सव 2021' में 100 देशों के करीब 2 करोड़ प्रतिभागी शामिल हुए. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्व शांति व एकजुटता था, जिसके लिए दुनिया भर के 43 शहरों में आधिकारिक तौर पर एकम विश्व शांति

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Sep 2021, 03:08:32 PM
Festival

चौथे एकम वर्ल्ड पीस फेस्टिवल में लाखों लोगों ने एक साथ किया मेडिटेशन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

सितंबर 2021 में आयोजित तीन दिवसीय ध्यान कार्यक्रम 'एकम विश्व शांति महोत्सव 2021' में 100 देशों के करीब 2 करोड़ प्रतिभागी शामिल हुए. इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्व शांति व एकजुटता था, जिसके लिए दुनिया भर के 43 शहरों में आधिकारिक तौर पर एकम विश्व शांति महोत्सव शुरू किया गया. इस कार्यक्रम को हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलुगु व कन्नड़ और स्पेनिश, इतालवी, रूसी, जर्मन, स्वीडिश, चीनी और कोरियाई सहित 19 अलग-अलग भाषाओं में एल्म के यूट्यूब चैनल से प्रसारित किया गया. इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध लेखक, एपिजेनेटिक्स क्वांटम भौतिकी और तंत्रिका विज्ञान के शोधकर्ता डॉ. जो डिस्पेंजा, ईरानी मूल की न्यूजीलैंड की राजनीतिज्ञ, न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी जाने वाली पहली शरणार्थी गोलरिज घरमन और आत्मनिर्भर ग्रह बनाने वाले वैश्विक गठबंधन के महासचिव सत्य एस त्रिपाठी के साथ ही कई अन्य विश्व नेता मुख्य अतिथियों के रूप में शामिल हुए.
 
प्रबुद्ध संतों प्रीथा और कृष्ण द्वारा परिकल्पित तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत एकम मुख्यालय, चित्तूर आंध्र प्रदेश में 'पीस फॉर हीलिंग इकोनॉमिक अनरेस्ट' ध्यान के साथ हुई. इस दिन दुनिया भर में महामारी से उत्पन्न आर्थिक असमानता और पीड़ा को कम करने पर ध्यान को केंद्रित किया गया. विश्व शांति महोत्सव का आयोजन ध्यान के माध्यम से घृणा और विभाजन को समाप्त करने पर केंद्रित था. कार्यक्रम का शीर्षक 'पीस फॉर हीलिंग डिवीजन' था. यह सत्र एकम के एक दर्शन हम सभी ग्रह निवासियों के लिए 'सभी के लिए शांति' लाने पर आधारित था. हालांकि, यह उत्सव का चौथा संस्करण था, परंतु प्रत्येक संस्करण के साथ इसके शांति साधकों और शांतिदूतों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से बढ़ी है.

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन ने कोविड वैक्सीन 'कोविशील्ड' को दी मान्यता, नई ट्रैवल एडवायजरी जारी

प्रीथा और कृष्ण एकम के सह निर्माता, प्रबुद्ध संत, दार्शनिक और परिवर्तनकारी नेता हैं, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को आध्यात्मिक यात्रा पर ले जा चुके हैं. यूएस, एशिया और यूरोप का दौरा करते हुए उन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों को उपचार, आनंद, उद्देश्य और कनेक्शन खोजने में मदद की है. वे मानवता की वैश्विक चेतना को ऊपर उठाने और दुनिया भर के लोगों के लिए शांति, समृद्धि और आनंद लाने के मिशन पर हैं.

एकम एक रहस्यवादी पावरहाउस है, जिसे मानवता को प्रबुद्ध अवस्थाओं में ले जाने की दृष्टि से बनाया गया है. एकम सूर्य यंत्र या सूर्य के रहस्यमय रूप के पवित्र और प्राचीन सिद्धांतों पर बनाया गया है. यह पवित्र संरचना भारत के चेन्नई शहर से 80 किमी उत्तर में दक्षिण भारत के पूर्वी तट पर तलहटी में और वेल्लिकोंडा रेंज के विशाल खुले मैदानों में स्थित है.

First Published : 22 Sep 2021, 03:08:32 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो