logo-image

'आप' कर रही एमसीडी में बदलाव कैंपेन की तैयारी, 2 दिसंबर से होगा लांच

पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि हर मंडल के पन्ने पर कम से कम हमारा एक प्रभारी हो, यह हमारा मुख्य लक्ष्य है. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने शुक्रवार को एक वर्चुअल मीटिंग को संबोधित किया.

Updated on: 28 Nov 2021, 03:01 PM

highlights

  • उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया व पार्टी प्रदेश अध्यक्ष गोपाल राय करेंगे लॉन्च
  • जानकारी अपलोड करने के लिए एक खास ऐप का किया जाएगा इस्तेमाल
  • हर मंडल के लिए एक इंचार्ज बनाया जाएगा जो एमसीडी बदलाव अभियान को संचालित करेगा

नई दिल्ली:

‘आप’ के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने कहा कि एमसीडी चुनाव के मद्देनज़र आम आदमी पार्टी एक बड़े एमसीडी बदलाव अभियान की तैयारी कर रही है जिसे 2 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा.  इसके लिए पार्टी के पदाधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं. 27 नवंबर से बदलाव अभियान की तैयारी शुरू हो चुकी है. अभियान की सारी जानकारी अपलोड करने के लिए एक खास ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हर मंडल के लिए एक इंचार्ज बनाया जाएगा जो एमसीडी बदलाव अभियान को संचालित करेगा. 5 दिसंबर को दिल्ली के हर मंडल में हमारी टीमें टेबल लगाकर इस एमसीडी बदलाव अभियान को ग्राउंड लेवल पर लॉन्च करेंगी.

यह भी पढ़ें : पंजाब में सरकार बनी तो कच्चे शिक्षकों को किया जाएगा पक्का : CM अरविंद केजरीवाल

पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने कहा कि हर मंडल के पन्ने पर कम से कम हमारा एक प्रभारी हो, यह हमारा मुख्य लक्ष्य है. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने शुक्रवार को एक वर्चुअल मीटिंग को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि एमसीडी चुनाव के मद्देनज़र जल्द ही हम एक बड़ा मेंबरशिप अभियान शुरू करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा,  जो एमसीडी बदलाव अभियान चलेगा इसमें हम ऐप के माध्यम से डेटा को अपलोड करेंगे क्योंकि आमतौर पर हमारा सारा डेटा इधर-उधर बिखर जाता है. साथ ही कहा कि  इस एप की ट्रेनिंग 27 नवंबर को पार्टी ऑफिस में पंकज गुप्ता, आदिल और अनुज देंगे. 


बदलाव अभियान के तहत इंचार्ज का कार्य सौपेंगे

उन्होंने कहा कि 27 नवंबर को पार्टी कार्यालय में पार्टी प्रदेश संगठन के जिले की टीम, ऑब्जर्वर और हर विधान सभा से विधान सभा अध्यक्ष व संगठन मंत्रियों को इस एमसीडी बदलाव कैम्पेन को आगे चलाने की ट्रेनिंग दी गई. 27 तारीख के बाद 28, 29, 30 और 1 तारीख को इन चार दिनों में सभी विधान सभाओं में एक प्लानिंग मीटिंग हमारे लोक सभा और जिला अध्यक्ष तय कर लें. वहां मौजूद विधायकों और अन्य लोगों से चर्चा के बाद मीटिंग रखी जाएं. उस मीटिंग में दो चीजें फाइनल होनी हैं. पहला यह कि हमारे हर मंडल से बदलाव अभियान का इंचार्ज कौन होगा. उन्होंने कहा, जब मैं इंचार्ज की बात कह रहा हूं तो यह ध्यान रखना है कि वह मंडल अध्यक्ष के अतिरिक्त होगा. वह चाहे विधान सभा का पदाधिकारी होगा या वॉर्ड स्तर का पदाधिकारी होगा या सेंटर का विधानसभा स्तर का पदाधिकारी होगा. यानी कि जो हमारे जिम्मेदार साथी हैं जो अन्य पदों पर काम कर रहे हैं उनको भी मंडल का इंचार्ज बनाना है. उनकी जिम्मेदारी इस एमसीडी बदलाव अभियान को सफलतापूर्वक पूरा करना है.


एप की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी

एमसीडी बदलाव अभियान के लॉन्च की जानकारी देते हुए गोपाल राय ने कहा कि उस मीटिंग में इन सभी लोगों को ऐप की पूरी ट्रेनिंग देनी है कि ऐप को कैसे संचालित करना है और उसपर डेटा को कैसे अपलोड करना है. यह मीटिंग 28, 29, 30 और 1 तारीख को होगी. 2 दिसंबर को हम इस इसको सेंट्रली लॉन्च करेंगे. इसमें पार्टी ऑफिस से हमारे ऊच्च स्तर के लोगों से लेकर मंडल अध्यक्ष तक के लोगों को बुलाना है तो मंडल के जो प्रभारी बन रहे हैं, मंडल अध्यक्ष बन रहे हैं, उन सभी लोगों को पार्टी मुख्यालय में बुलाकर 2 दिसंबर को हम सेंट्रली मीडिया के सामने इस एमसीडी बदलाव अभियान को लॉन्च कर देंगे. इसके बाद 5 दिसंबर से सभी मंडल पर हमारी टेबल लगेगी. 5 तारीख को रविवार है तो उस दिन पूरी दिल्ली के हर मंडल में हमारी टीमें टेबल लगाकर इस बदलाव अभियान को ग्राउंड लेवल पर लॉन्च कर देंगे. लॉन्च में पार्टी के सभी साथी, सभी विधायक, सभी पार्षद, सभी फ्रंट पदाधिकारी, जो जहां पर है वह वहां पर जिम्मेदारी लेकर पूरे अभियान में अपनी-अपनी भूमिका निभाएंगे. 2 तारीख को सेंट्रल लॉन्च है उससे पहले पोस्टर और होर्डिंग का डिजाइन वितरित किए जाएंगे और 2 तारीख से पहले सभी जगह सभी विधान सभाओं में पोस्टर और होर्डिंग लगाने का आउटडोर अभियान है, उसकी पूरी तैयारी की जाएगी. इसके जरिये सभी नए सदस्यों को जोड़ा जाएगा.

हर गली को कवर करना लक्ष्य

उन्होंने कहा कि एमसीडी बदलाव सदस्यता कैंपेन के बाद सभी संगठन मंत्री बदलाव अभियान के नए सदस्यों का बूथ के अनुसार मीटिंग करके उनको जिम्मेदारी देने का काम करेंगे. जिससे वह लोग भी इसमें सक्रिय रूप से हमारे संगठन का हिस्सा बन सकें. उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा अभियान है इसलिए हम चाहते हैं कि हर बूथ में कम से कम 4-5 गलियां हैं तो हमें इस एमसीडी बदलाव अभियान कैंपेन के माध्यम से यह तय करना है कि हर गली में हमारे पास कम से कम 8-10 लोग हो जाएं. जो उस गली के अंदर हमारे अभियान और उसकी सूचना को आगे बढ़ायें. तो हमें इस एमसीडी बदलाव अभियान के दौरान हर गली को कवर करना है जिससे वहां अच्छा संपर्क बन सके. आपलोग यह कोशिश करें कि जो हमारे सदस्य हैं और जो नए सदस्य बनेंगे, गलियों के अनुसार उनकी पहचान हो सके. जिससे बाद में उन्हें हम उस गली के स्तर पर संगठन पदाधिकारी बना पाएंगे. जिसके माध्यम से हम आगे की गतिविधियों को संचालित करेंगे.

 

पृष्ठभूमि देखकर दी जाएगी जिम्मेदारी

पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता के अनुसार, जैसा कि गोपाल राय ने कहा कि हमें गलियों तक पहुंचना है, हमारी कोशिश है कि हम पन्ना प्रभारी बना सकें. तो आपको इतने लोगों को जोड़ना है कि हर बूथ के ऊपर हर पन्ने में करीब 50 नाम होते हैं, उनमें से कम से कम दो लोग ऐसे मिलें जिनको हम जिम्मेदारी दे सकें और इस बार जब हम यह गतिविधि करें तो हर पन्ने पर हमारा प्रभारी हो. यह हमारा लक्ष्य है. इसबार हम इस बात को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ेंगे क्योंकि हर बार हम कोशिश तो करते हैं लेकिन मंडल और बूथ पर हमारी पहुंच रुक जाती है. इसलिए अरविंद केजरीवाल ने खासतौर पर जिम्मेदारी दी है कि हम बूथ से आगे बढ़कर पन्ने तक पहुंच पाएं. उसके लिए एक अच्छा नाम भी सोचेंगे. उस नाम को सोचकर जिम्मेदारी देना है.