logo-image

दिल्ली में युवाओं की वैक्सीन 10 जून से पहले उपलब्ध नहीं होगी : मनीष सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने कहा कि सारे देश में वैक्सीन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. केंद्र सरकार के गलत रवैया के कारण आज हालात यह है कि युवाओं को किसी भी राज्य में वैक्सीन नहीं लग पा रही है.

Updated on: 29 May 2021, 02:00 PM

highlights

  • देश में कोविड वैक्सीन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है
  • राज्य सरकारों को वैक्सीन सेंटर युवाओं के बंद करने पड़ रहे
  • दिल्ली में युवाओं के लिए 1 करोड़ 84 लाख डोज की जरूरत

नई दिल्ली:

देश में जहां कोरोना संक्रमण के केसों में कमी आ रही है तो वहीं कई राज्यों में कोविड वैक्सीन को लेकर राजनीति शुरू है. इसे लेकर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Deputy CM Manish Sisodia) ने कहा कि सारे देश में वैक्सीन को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. केंद्र सरकार के गलत रवैया के कारण आज हालात यह है कि युवाओं को किसी भी राज्य में वैक्सीन नहीं लग पा रही है. राज्य सरकारों को वैक्सीन सेंटर युवाओं के बंद करने पड़ रहे हैं. सरकार ने दिल्ली सरकार को बताया है कि 10 जून तक युवाओं की वैक्सीन उपलब्ध हो पाएगी, उससे पहले वह नहीं दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें : CM अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली में एक हजार से कम हुए कोरोना के मामले

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना के चक्र को तोड़ने के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराना बेहद जरूरी था. दिल्ली में 18-45 साल के युवा की संख्या 92 लाख है, इनके लिए 1 करोड़ 84 लाख डोज की जरूरत है. इन युवाओं को कोरोना से बचाना है तो एक ही तरीका है इन्हें वैक्सीन लगाना है. केंद्र से पूछना चाहते हैं कि प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है, लेकिन राज्य सरकार को उपलब्ध नहीं करा रहे.
 
मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि हम फ्री में युवा को वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, लेकिन केंद्र ऐसा नहीं चाहती और प्राइवेट अस्पताल को वैक्सीन मुहैया करा रही है और वो 1200 रुपये वसूल रही है. सारा डेटा केंद्र को सामने रखना चाहिए किसे कितनी वैक्सीन दी जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि शुक्रवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी. मैंने वित्त मंत्री के तौर पर बात रखी है कि फिलहाल इस्तेमाल हो रहे मेडिकल सामान और वैक्सीन पर टैक्स न लिया जाए, लेकिन बीजेपी सरकार के कई राज्यों के वित्त मंत्री ने इसका विरोध किया. बीजेपी महामारी के इस समय में कमाई क्यों करना चाहती है.

डिप्टी सीएम सिसोदिया ने आगे कहा कि दिल्ली में युवाओं की वैक्सीन 10 जून से पहले उपलब्ध नहीं होगी. 18-44 साल के लोगों को अभी और इंतज़ार करना होगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से मिली चिट्ठी के आधार पर जानकारी दी. केंद्र सरकार ने कल हमको बताया है कि अब युवाओं की जो वैक्सीन है (18-44 साल) वो जून में मिलेगी, लेकिन 10 जून से पहले नहीं मिल पाएगी.

यह भी पढ़ें : वसीम रिजवी ने फिर कुरान पर उठाए सवाल, बैन करने के लिए पीएम को लिखी चिट्ठी

मनीष सिसोदिया ने बताया कि जून महीने में दिल्ली को 5.5 लाख वैक्सीन डोज़ मिलने का अनुमान है.फिलहाल दिल्ली में 18-44 साल के लोगों को सभी सरकारी केंद्रों में वैक्सीन लगना बंद हो चुकी है, क्योंकि वैक्सीन नहीं है. केवल कुछ प्राइवेट अस्पतालों में युवाओं को वैक्सीन लग रही है. सरकारी केंद्रों में वैक्सीन मुफ्त लगती है, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 1000-1200 प्रति डोज़ कीमत चुकानी होती है.