News Nation Logo

BREAKING

Banner

दिल्ली बेस अस्पताल में कम ऑक्सीजन का आवंटन, आर्मी ने सरकार से की शिकायत

हम सरकार के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं.

IANS | Updated on: 04 May 2021, 03:51:02 PM
Shortage of oxygen

Shortage of oxygen (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली सरकार ने सोमवार तक एक मीट्रिक टन आवंटित किया है
  • ये एक समस्या है, ऑक्सीजन को आवश्यकता से कम आवंटित किया गया था
  • अस्पताल को 3.4 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की दैनिक आवश्यकता है

नई दिल्ली:

भारतीय सेना ने मंगलवार को दिल्ली सरकार द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में अपने बेस अस्पताल में ऑक्सीजन के कम आवंटन का मुद्दा उठाया. आर्मी ने कहा कि अस्पताल को 3.4 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की दैनिक आवश्यकता है. दिल्ली सरकार ने सोमवार तक एक मीट्रिक टन आवंटित किया है. मंगलवार को अचानक आवंटन को कम करके 0.4 मीट्रिक टन कर दिया गया. सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस मामले को पहले रक्षा मंत्रालय के साथ फिर आगे दिल्ली सरकार के साथ भी इस मुद्दे को उठाया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, " ये एक समस्या है. ऑक्सीजन को आवश्यकता से कम आवंटित किया गया था. हम सरकार के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं."माहौल में तनाव शुरू होने के बाद, सेना की पश्चिमी कमान ने सभी सेवारत कर्मियों, बुजुर्गों और आश्रितों को उनकी सहायता और पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया.

यह भी पढ़ेंः ऑक्सीजन मिल जाए तो हम लगभग 8000 बेड बढ़ा सकते हैं: मनीष सिसोदिया

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि कोविड की वृद्धि के दौरान व्यापक चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए बेस अस्पताल के चार गुना विस्तार से यह हिट हो सकता है.कर्नल अमन आनंद ने कहा, वर्तमान कोविड लहर की शुरूआत में, बेस अस्पताल ने 340 कोविड बेड के लिए कैटरिंग की, जिसमें सिर्फ 250 बिस्तरों को ऑक्सीजन दिया गया था. इस मामले को गंभीर रूप से बढ़ाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल का ऐलान- ऑटो टैक्सी चालकों को 5 हजार, गरीबों को 2 महीने का राशन

बेड अपनी क्षमता से भरे होने के बावजूद भी और रोगियों को बेड के लिए इंतजार करने की इच्छा प्राप्त करने के बाद ट्रामा सेंटर में इलाज किया जा रहा था. अधिकारी ने कहा, "650 कोविड बेड की क्षमता का विस्तार करने के लिए जल्दी से एक योजना बनाई गई थी, जिसमें 30 अप्रैल, 2021 तक 450 बिस्तरों को ऑक्सीजन दिया गया है." उन्होंने कहा, "गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) को भी 29 अप्रैल तक 12 बिस्तरों से 35 आईसीयू तक बढ़ा दिया गया था. विस्तार के अगले चरण में जून 2021 के दूसरे सप्ताह तक 900 आक्सीजन युक्त बेडों में वृद्धि होगी. "

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2021, 03:50:36 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.